Saturday, Oct 01, 2022
-->
rajkumar-hirani-birthday-special-news-in-hindi

B'dy Spl: जानें निर्देशक राजकुमार हिरानी के जीवन से जुड़े कई अनसुने किस्से

  • Updated on 11/19/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड का एक ऐसा नाम जो फिल्में तो कम बनाता है लेकिन उनकी फिल्में कुछ हटके होती हैं साथ ही हर फिल्म की कमाई बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बनाती है। हम बात कर रहे हैं राजकुमार हिरानी (rajkumar Hirani) की। आइए उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rohit Gupta (@ro_hit_hain) on Aug 6, 2019 at 6:57am PDT

राजकुमार हिरानी ने कामयाबी को हासिल ही नहीं किया बल्कि उन्होंने बहुतों को फिल्म निर्देशन की परिभाषा भी सिखाई। उनकी बनाई हर फिल्म ने नए रिकॉर्ड बना दिए। 

राजकुमार हिरानी को मलेशिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में मिला सम्मान, हुई संजू की स्क्रीनिंग

राजकुमार हिरानी ने इंडस्ट्री में बनाई है एक अलग पहचान
राजकुमार ने अपनी पहली फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' से ही सबित कर दिया था की वह इस इंडस्ट्री में एक अपना नाम बनाने आए हैं। 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' में संजय दत्त और अरशद वारसी की मुख्य भूमिका में नजर आए थे और इन दोनों कलाकारों से राजकुमार नें काफी बढ़ियां काम करवाया था। इस फिल्म ने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए। राजकुमार पहली ही फिल्म से छा गए। उनकी इस फिल्म को कई अवार्ड मिले।

rajkumar

इसके बाद 2006 में राजकुमार हिरानी 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' का दूसरा भाग 'लगे रहो मुन्नाभाई' लेकर आए। इस फिल्म को भी दर्शकों की तरफ से उतना ही प्यार मिला और फिल्म को जबरदस्त कामयाबी हासिल हुई। 

#MeToo के आरोपों के बाद अकेले पड़े राजकुमार हिरानी, करने जा रहे ये काम

राजकुमार की हर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तोड़ा रिकॉर्ड
साल 2009 में राजकुमार फिल्म 'थ्री इडियट्स' लेकर आए। एक दम अलग तरह की कहानी के साथ आए राजकुमार की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले। इस फिल्म के बाद राजकुमार के साथ बॉलीवुड का हर एक्टर काम करने की इच्छा रखने लगा। 

rajkumar

'थ्री इडियट्स' के बाद राजकुमार 2014 में 'पीके' लेकर आए। इस फिल्म ने राजकुमार को एक अलग कैटेगरी में लाकर खड़ा दिया और अब यह कहा जानें लगा की राजकुमार जिस भी फिल्म को बनाते हैं वह हर तरह की कामयाबी हासिल करती है।

राजकुमार हिरानी ने कहा- 'छिछोरे' दिलाती है पुराने दिनों की याद

इसके बाद राजकुमार संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' लेकर आए। इस फिल्म के तो क्या कहने, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर एेसा तूफान मचाया की सभी देखते रह गए। एक के बाद एक फिल्म ने कई दूसरी फिल्मों के रिकॉर्ड को धराशाई कर दिया। भले ही इस फिल्म के लिए राजकुमार को थोड़ी बहुत आलोचनाओं का समना करना पड़ा लेकिन फिल्म की कामयाबी के आगे सभी चीजें पिछे छूट गई। राजकुमार हिरानी अपनी फिल्मों के लिए अब तक 11 फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुके हैं।

comments

.
.
.
.
.