Wednesday, Jun 29, 2022
-->
ranveer singh and deepika padukone 83 movie review in hindi

Film Review: 83 में रणवीर सिंह को ढूंढते रह जाएंगे आप, इमोशन्स और जज्बे से भरी है फिल्म

  • Updated on 12/21/2021

फिल्म: 83 
एक्टर: रणवीर सिंह, पंकज त्रिपाठी, दीपिका पादुकोण, साकिब सलीम, एम्मी विर्क, बोमन ईरानी, हार्डी संधू
डायरेक्टर: कबीर खान
रेटिंग : 4.5/5

ज्योत्सना रावत। अगर आप में देशभक्ति का जज्बा है और आप क्रिकेट प्रेमी हैं, तो यह फिल्म आपके लिए बनी है।  फिल्म का एक- एक सीन इमोशन्स, जोश और जज्बे से भरा हुआ है। कबीर खान निर्देशित यह फिल्म साल 1983 में भारत की क्रिकेट वर्ल्ड कप की ऐतिहासिक जीत पर आधारित है। हैरानी की बात ये है कि 83 रणवीर सिंह की फिल्म है लेकिन फिर भी वे कहीं आपको इसमें नजर नहीं आएंगे। गौरतलब है कि रणवीर सिंह ने फिल्म में क्रिकेटर कपिल देव के किरदार को इस तरह जिया है कि आप हर जगह सिर्फ कपिल देव को ही देखेंगे रणवीर सिंह को नहीं। वहीं पंकज त्रिपाठी का भी मजेदार किरदार है, उनके बिना यह फिल्म अधूरी रहती। फिल्म में उनका हैदराबादी एक्सेंट जबरदस्त समां बांध देता है।

अभिनेता रणवीर सिंह की फिल्म '83' का दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बहुत जल्द उनका ये इंतजार खत्म होने वाला है। फिल्म 24 दिसंबर से दुनिया भर के सिनेमाघरों में धूम मचाने के लिए तैयार है। 

कहानी

फिल्म की कहानी भारत की ऐतिहासिक 1983 विश्व कप जीत पर आधारित है। रणवीर कपिल देव की भूमिका में हैं जबकि दीपिका उनकी पत्‍नी रोमी भाटिया के किरदार में हैं। 25 जून 1983 की तारीख भारतीय क्रिकेट के इतिहास के पन्नों में दर्ज है। इस दिन बेहद कमजोर मानी जाने वाली भारतीय टीम ने फाइनल मैच में वेस्‍टइंडीज को 43 रन से हराकर वर्ल्‍ड कप अपने नाम किया था। इस ऐतिहासिक जीत को फिल्म में बहुत अच्छे से दिखाया है। लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए इस मैच के कप्‍तान कपिल देव थे। फिल्म में कई जगह पर रियल विजुअल भी डाले गए हैं।

फिल्म में दिखाया गया है कि उस दौरान भारतीय खिलाड़ियों को सुविधाओं की कितनी कमी हुआ करती थी तब भी वे कैसे सब मैनेज करते थे और खून, पसीना बहाते थे। फिल्म में खिलाड़ियो के इमोशन्स, उनके संघर्ष और उनके त्याग को बड़ी गहराई से दिखाया गया है।

एक्टिंग

फिल्म में रणवीर सिंह के अलावा मैनेजर बनें पंकज त्रिपाठी ने जो तड़का लगाया है उसने दिल जीत लिया। वहीं फारुख इंजीनियर के रोल में बोमन ईरानी, गावस्कर के रोल में ताहिर भसीन, यशपाल के किरदार में जतिन सरना, मदन लाल के किरदार में हार्डी संधू, बलविंदर संधू के रोल में एमी विर्क, श्रीकांत के किरदार में तमिल एक्टर जीवा, महेंद्र अमरनाथ के किरदार में साकिब सलीम ने अपना 100 प्रतिशत दिया है। सभी एक्टर्स खिलाड़ियों के हुबहु प्रतिरूप लग रहें हैं। सभी की मेहनत फिल्म देखने पर आपको साफ पता चल जाएगी।

डायरेक्शन

फिल्म की कहानी हो या डायरेक्शन सबकुछ कमाल का है। फिल्म की क्रिएटिव टीम ने जबरदस्‍त मेहनत की है, जो फिल्म देखकर साफ पता चलता है। सभी सीन ऐसे फिल्माए गए हैं कि सभी 11 खिलाडियों को पूरी अहमियत मिले और सबकी बॉडी लेंग्वेज व लुक का पूरा ध्यान रखा गया है। फिल्म के कई सीन ऐसे हैं जो आपके रोंगटे खड़े कर देंगे। 

बता दें कि 83 वो फ‍िल्‍म है जिसे आज की जनरेशन को जरूर देखना चाहिए। इसके अलावा साल 1983 से पहले पैदा हुए लोग यह फिल्म देखेंगे तो उनकी पुरानी यादें ताजा हो जाएंगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.