Friday, Sep 30, 2022
-->
sanjay kapoor joins wells on wheels ngo rkdsnt

वेल्स ऑन व्हील्स एनजीओ से जुड़े संजय कपूर

  • Updated on 4/1/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हाल ही में रिलीज हुई वेब शो द फेम गेम की सफलता के बाद अभिनेता संजय कपूर - कैटरीना कैफ और विजय सेतुपथी स्टारर फिल्म मेरी क्रिसमस में अहम भूमिका में नजर आएंगे, जिसका निर्देशन श्रीराम राघवन द्वारा किया जायेगा। और अब संजय वेल्स ऑन वाटर नामक एनजीओ के साथ जुड़ गए हैं।

देश के कई हिस्सों में आज भी पानी की कमी एक बड़ी समस्या है और  कई युवतियां गर्मी में सिर पर भारी पानी लेकर मीलों तक का सफर तय करती हैं जिसकी वजह से उनकी पढ़ाई छूट रही है। शाज मेनन द्वारा शुरू किए गए वेल्स ऑन व्हील्स का उद्देश्य गांवों को मुफ्त में वाटर व्हील देकर उस समस्या को खत्म करना है।

यह वाटर व्हील बहुत ही बड़ा, गोल पानी का ड्रम होता है जिसे हैंडल से उठाया जाता है ताकि इसे आसानी से जमीन पर घुमाया जा सके। यह लगभग एक बाल्टी से पांच गुना पानी निकाल सकता है, जो इन यंग लड़कियों का टाइम बचाएगा और वे स्कूल जाकर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी जो उनका अधिकार है।

इस एसोसिएशन के बारे में बात करते हुए संजय कपूर कहते हैं कि," पानी इस दुनिया में बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है। चूंकि हमारे देश में पानी की किल्लत है इसलिए आज भी कई नौजवान लड़कियां अपनी पढ़ाई छोड़ कई किलो मीटर तक ट्रैवल कर के अपने परिवार के लिए पानी लेकर आती हैं। मैं वेल्स ऑन व्हील्स का एक छोटा सा हिस्सा हूं लेकिन अगर मेरी उपस्थिति इन लड़कियों के जीवन में यदि थोड़ा भी बदलाव लाने में मदद करती है, तो मुझे बेहद खुशी होगी। यह  बहुत ही नेक कार्य है और वाटर व्हीलर के उपयोग से युवा लड़कियों को शिक्षा का अधिकार मिल सकता है और मैं दुनिया से अनुरोध करूंगा कि इस नॉन प्रॉफिट आर्गेनाइजेशन में योगदान दें और इन लड़कियों की मदद करें।"

संजय वास्तव में एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर प्रकाश डालने के लिए अपनी पोजीशन का उपयोग कर रहे हैं और उनकी उपस्थिति से उन्हें, यहां तक ​​कि एनजीओ को भी यह उम्मीद है कि दुनिया भर के लोगों से मदद मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.