Sunday, Nov 28, 2021
-->
santosh anand said never asked anyone for future jsrwnt

नेहा कक्कड़ के पांच लाख देने पर संतोष आनंद ने कही ये बात- 'मुझे दया नहीं सिर्फ सम्मान चाहिए'

  • Updated on 2/27/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कुछ ही दिन पहले 81 साल के मशहूर गीतकार संतोष आनंद (santosh anand) व्हीलचेयर पर इंडियन आइडल 12 के सेट पर पहुंचे थे यहां उनकी कहानी सुनकर शो की जज नेहा कक्कड़ (neha kakkar) भावुक हो गईं और पांच लाख देकर उनकी मदद भी की। अब इसपर संतोष आनंद ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

गीतकार संतोष ने कहा कि एक कलाकार को इज्जत और सम्मान चाहिए। इसे याद किया जाना अच्छा लगता है लेकिन बाद में कुछ ऐसी बातें हुईं जो सही नही हैं। मेरा घर ठीक से चल रहा है। नेहा बहुत अच्छी इंसान हैं जब उन्होंने मुझे 5 लाख रुपए देने का ऐलान किया तो मैंने कहा, मैं नहीं ले सकता। मैं एक स्वाभिमानी आदमी हूं। मैंने कभी किसी से पैसे न मांगे और न कभी मांगूगा। मैंने किसी से मदद नहीं मांगी। मैं कवि सम्मेलनों में ताजा रहता हूं और उससे पैसे कमाता हूं, मुझे कोई परेशानी नहीं है तो मैं क्यों मदद मांगूगा। मुझे नहीं पता कि नेहा ने मुझे ये गिफ्ट क्यों दिया। अगर वो ये ना कहती कि आप इसे अपनी पोती समझ के ले लीजिए तो मैं कभी नहीं लेता। उसके बाद लोग ये सब बातें करने लगे जो सच नहीं है। स्टेज पर बुलाया, सम्मान दिया, बस यही था। सम्मान और मदद में फर्क है। मुझे मदद नहीं चाहिए।'

कन्हैया कुमार और प्रशांत किशोर को फोर्ब्स मैगजीन ने टॉप 20 में जगह दी

मन्नतों से हुआ था एकलौता बेटा संकल्प
शादी के दस साल बाद संतोष को एक बेटा हुआ था जिसका नाम उन्होंने संकल्प रखा। संकल्प, गृह मंत्रालय में IAS अधिकारियों को सोशियोलॉजी और क्रिमिनोलाॅजी पढ़ाते थे। वे काफी समय से मानसिक रूप से परेशान थे। उन्होंने आत्महत्या से पहले 10 पेज का सुसाइड नोट भी लिखा था, जिसमें होम डिपार्टमेंट के कई सीनियर अधिकारी और डीआईजी का नाम शामिल था। संकल्प ने आरोप लगाया था कि करोड़ों के फंड में गड़बड़ी के चलते इन अधिकारियों ने उन्हें सुसाइड के लिए मजबूर किया। 15 अक्टूबर 2014 को पत्नी के साथ दिल्ली से मथुरा पहुंचने के बाद दोनों ने कोसीकलां कस्बे के पास रेलवे ट्रैक पर पहुंचकर ट्रेन के सामने कूदकर जान दे दी थी। इस हादसे में उनकी बेटी की किसी तरह बच गई थी।

Forbs ने जारी की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची, कोहली इकलौते भारतीय

बेटी की मौत के बाद खुद को कमरे में किया था बंद 
आपको बता दें संतोष आनंद ने बॉलीवुड फिल्मों के लिए कई सारे सुपरहिट गीत लिखें हैं। उनके लिखे गाने आज भी लोगों के दिलों में खास जगह बनाए हुए हैं। वहीं हाल ही में अपने एक इंटरव्यू में संतोष आनंद ने बताया कि उनकी बेटी की मौत के बाद उन्होंने खुद को कमरे में बंद कर लिया था। 1995 के बाद ही उन्होंने गीत लिखना भी बंद कर दिया था। वो अपनी बेटी से बेहद प्यार करते थे।

शाहिद की बेटी मिशा के बर्थडे पर इन क्यूट स्टार किड्स ने मचाया धमाल, देखें Pics

बेटी की बिदाई सोच कर लिखा था ये फेमस गाना 
उन्होंने बताया कि जब फिल्म प्रेम रोग के लिए उन्हें बिदाई का गाना लिखने को कहा गया तो उन्होंने उस गीत को अपनी बेटी को गोद में बैठा कर लिखा था। उस  समय उनकी बेटी काफी छोटी थी। गीत लिखते हुए उनकी आखों में आंसू थे। और वो अपनी बेटी की बिदाई सोचकर ही गीत लिख रहे थे। तब जाकर सुपरहिट गाना ये गलियां ये चौबारा बना। 

संतोष आनंद का गीत गाकर फेमस हुई हैं रानू 
जो महीला अपने जीने के लिए रेलवे स्टेशन पर गाना गा कर भीख मांग कर अपना गुजर-बसर कर रही थी, हम बात कर रहे है रानू मंडल की। जिस गाने ने रानू को रातों रात स्टार बना दिया था असल में वो गाना संतोष आनंद का है।

एक दौर था जब संतोष आनंद का नाम बॉलीवुड के टॉप लेखक में शामिल था। वहीं आज वो गुमनामी के दौर से गुजर रहे हैं। ये हैं संतोष के लिखे मशहूर गीत -
मेघा रे मेघा रे मत जा तू परदेस
मैं न भूलूंगा,इन रस्मों को इन कसमों
ओ रब्बा कोई तो बताए
मुहब्बत है क्या चीज
इक प्यार का नगमा है
जिंदगी की ना टूटे लड़ी प्यर कर ले घड़ी दो घड़ी
मारा ठुमका बदल गई चाल मितवा

यहां पढ़ें बॉलीवुड से जुड़ी बड़ी खबरें...

Forbs ने जारी की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची, कोहली इकलौते भारतीय

कन्हैया कुमार और प्रशांत किशोर को फोर्ब्स मैगजीन ने टॉप 20 में जगह दी

साजिद नाडियाडवाला फोर्ब्स की ‘सेलिब्रिटी 100’ की सूची में हुए शामिल

फोर्ब्स की लिस्ट में भारतीय कंपनी इन्फोसिस को मिला तीसरा स्थान

फोर्ब्स की दुनिया की सम्मानित फर्मों की सूची में 17 भारतीय कंपनियां

Forbes ने जारी की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट, कोहली एकमात्र भारतीय

Forbes List: पहला स्थान सलमान का तो दूसरा कोहली का, दीपिका भी हैं इस टक्कर में शामिल

फोर्ब्स की सबसे अमीर भारतीय की लिस्ट में लगातार 11वें साल मुकेश अंबानी का दबदबा

फोर्ब्स इंडिया टाइकून इवेंट में रणवीर सिंह सहेत कई सितारे आए नजर

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.