shammi kapoor birthday special unknown facts

पुण्यतिथि खास: उस जमाने में इंटरनेट चलाते थे शम्मी, कपूर खानदान के लिए बनाई थी वेबसाइट

  • Updated on 8/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 60 के दशक में शम्मी कपूर (shammi kapoor) का कुछ ऐसा जलवा था कि उनपर जान देने के लिए लाखों लड़कियां तैयार रहती थी। शम्मी ने अपनी नीली आंखो और अपनी अदाओं से सबको दीवाना बना रखा था। आज शम्मी की पुण्यतिथि (death anniversary) है। शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्टूबर 1931 को मुंबई में हुआ और 14 अगस्त 2011 को शम्मी ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। आइए इस मौके पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें-

राजा महाराजा जैसा पालन- पोषण

शम्मी के पिता पृथ्वीराज कपूर उस समय के बेहतरीन फिल्म निर्माता थे। शम्मी से पहले उनके दो भाई-बहन की मृत्यु हो गई थी इसके बाद शम्मी अपनी मां के पेट में थे। अपने परिवार के अकेले बच्चे होने की वजह से उनका लालन- पोषण राजकुमाक की तरह हुआ। शम्मी अपनी मां के पहले ऐसे बच्चे थे जो अस्पताल में पैदा हुए।

उस समय करते थे इंटनेट यूज

शम्मी को एक्टिंग विरासत में मिली थी। वे हमेशा ही अपने समय से आगे चलते थे। फिर चाहे वो किसी फिल्म की बात हो या टेक्नोलॉजी की। वो उन कुछ सेलेब्रिटी में से हैं जिन्होंने 60 के दशक में इंटरनेट चलाना शुरू कर दिया था। वो भारत में इंटरनेट यूजर कम्यूनिटि के संस्थापक और चेयरमेन थे। उन्होंने कपूर खानदान के लिए एक वेबसाइट भी बनाई थी। उस पर वो सभी के बारे में जानकारी डालते थे और अपने फैंस से भी उसी साईट के जरिए बात करते थे।

फिल्में

शम्मी कपूर ने 'जमीर', 'हीरो', 'विधाता', 'हुकुमत', 'बंटवारा', 'तहलका', 'चमत्कार', 'नमक', और 'प्रेम ग्रंथ' जैसी फिल्मों में अलग-अलग तरह के किरदार किए हैं। आखिरी बार वो अपने पोते रणबीर की फिल्म 'रॉकस्टार' में दिखे थे।

शादी का मजेदार किस्सा

शम्मी कपूर की शादी का किस्सा भी काफी मजेदार है। साल 1955 में शम्मी कपूर ने गीता बाली से शादी कर ली थी। हुआ कुछ यूं था, दोनों कलाकार फिल्म 'कॉफी हाउस' के सेट पर मिले थे। इसके बाद दोनों की मुलाकातें बढ़ती गई और दोनो को प्यार हो गया। शम्मी जब भी गीता से मिलते पूछते थे 'तुम मुझसे प्यार करती हो? इस बात का गीता हमेशा ना में ही जवाब देती थी। फिर एक दिन अचानक गीता ने शम्मी से कहा चले शादी कर लेते हैं। यह सुनकर शम्मी चौंक उठे, शादी और अभी, कैसे? गीता ने कहा जैसे जॉनी वॉकर ने की थी। इसके बाद दोनों जॉनी वॉकर के पास गए और बोले हम प्सार करते हैं और शादी करना चाहते हैं। ये सुनने के बाद जॉनी ने कहा 'मैं मुसलमान हूं मस्जिद जाकर शादी की थी और तुम दोनों मंदिर जाओ और शादी कर लो।'

फिर क्या था दोनोें ने मंदिर में जाकर शादी कर ली। लेकिन मजेदार बात यह थी कि गीता की मांग भरने के लिए शम्मी के पास सिंदूर नहीं था तो ऐसे में गीता ने अपने बैग में से लिपस्टिक निकालकर दी फिर शम्मी ने उनकी मांग भरी।

दूसरी शादी

शम्मी कपूर को पहले भी एक बैली डांसर से प्यार हुआ था जो की काहिरा की रहने वाली थी। लेकिन दोनों का यह प्यार परवान नहीं चढ़ पाया। गीता की मौत के बाद शम्मी ने 1969 में भावनगर, गुजरात के शाही परिवार की रहनी वाली नीला देवी गोहिल के साथ शादी कर ली थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.