Sunday, Nov 28, 2021
-->
sri sri ravi shankar support alia bhat said kanya not an object to given as daan

आलिया भट्ट के सपोर्ट में आए श्री श्री रविशंकर, बोले- कन्या कोई दान करने की चीज नहीं

  • Updated on 9/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सोशल मीडिया पर आलिया भट्ट का मान्यवर (मोहे) कन्यादान वाले विज्ञापन ने बवाल मचा रखा है। इस एड में आलिया ने जो कन्यादानकी सदियों पुरानी परमपरा है उस पर कई सवाल उठाए। उनका कहना था कि कन्या क्या दान करने वाली चीज हैं। आलिया के इस सवाल के बाद सोशल मीडिया पर काफी बवाल मचा। हाल ही में कंगना रनौत ने आलिया भट्ट को आड़े हाथों लिया।

अब इस पर आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक और भारतीय धार्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। आलिया भट्ट का सपोर्ट करते हुए श्री श्री रविशंकर ने कहा कि कन्या कोई वस्तु नहीं है, जिसका दान किया जाए।

बता दें कि कंगना ने सोशल मीडिया के जरिए बताया था कि वे आलिया के मान्यवर (मोहे) वाले विज्ञापन से सहमत नहीं है।कंगना, आलिया पर जमकर बरसी थी । कंगना ने इंस्टाग्राम पर आलिया को पोस्‍ट में टैग करते हुए लिखा था- 'सभी ब्रांड्स से विनम्र निवेदन है कि धर्म, माइनॉरिटी, मेजॉरिटी पॉलिटिक्‍स को चीजें बेचने के लिए इस्‍तेमाल ना करें। इस चालाकी के साथ ऐड के माध्यम से लोगों को बांट कर भोले-भाले उपभोक्ताओं को मेनूपुलेट न करें। 

PunjabKesari

इसके साथ ही उन्होंने वैदिक परंपराओं को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने यह भी कहा  'कन्यादान' की प्रथा को समाप्त किया जाना चाहिए। उन्होंने ‘पाणिग्रह’ की प्राचीन वैदिक परंपरा का भी जिक्र किया। 

PunjabKesari

पणिग्रह वैदिक संस्कृत शब्द है। इसमें हाथ में हाथ पकड़ा जाता है, फिर वह चाहे पति, पत्नी का पकड़े या पत्नी पति का। हमारी वैदिक सांस्कृतिक व्यवस्था में लैंगिक समानता बहुत अधिक है।

रविशंकर ने कहा-'मैं इसे हमेशा पाणिग्रह कहना पसंद करूंगा, जहां पिता कहते हैं 'तुम मेरी बेटी को संभालो।' यह इसका सही अर्थ है लेकिन इसे मध्य युग में कहीं न कहीं 'दान' के रूप में खराब कर दिया गया। मैं कहूंगा कि कन्यादान को हटा दिया जाना चाहिए'

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Mohey (@moheyfashion)

बता दें कि इस ऐड में आलिया दुलहन बन पति के पीछे शादी के मंडप में बैठी हैं। वह बताती हैं कि कैसे उनका परिवार याद दिलाता है कि एक दिन उनकी शादी हो जाएगी और वह ससुराल चली जाएंगी और वे पराया धन है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.