Friday, Dec 09, 2022
-->
the-kashmir-files-released-with-indian-sign-language-on-zee5-sosnnt

ZEE5 पर हिंदी, तमिल समेत इन भारतीय सांकेतिक भाषा में 'द कश्मीर फाइल्स' का हुआ प्रीमियर

  • Updated on 5/14/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटिल। 'द कश्मीर फाइल्स' भारत के सबसे बड़े घरेलू वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ZEE5 पर जैसा कि हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ के कई भाषाओँ में रिलीज होने के लिए तैयार है, उसे दुनिया भर में मौजूद 190+ देशों में देखा जा सकेगा। ऐसे में फिल्म के निर्माता "साउंड्स ऑफ द कश्मीर फाइल्स" के साथ संगीत उद्योग में एक बड़ी क्रांति दर्शकों के लिए लेकर आने जा रहे हैं। इस तरह से यह दर्शकों के लिए कुछ ना भूल पाने वाले पलों को फिर से जीवंत करने वाला एक नया अनुभव होने वाला है।

ज़ी स्टूडियोज, ZEE5, और #IAmBuddha का एक बड़ा संघ इस तरह के एक योग्य कार्यक्रम को आयोजित करने का सारा श्रेय रखता है, जिसने शाम को एक तरह से 'द कश्मीर फाइल्स' की कहानियों में डुबो दिया। इस कार्यक्रम में पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार के साथ निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई थी। इस तरह के संगीत कार्यक्रम ने दर्शकों और उन छात्रों के लिए पहली बार दिल को छू लेने वाला अनुभव कराया, जो उस समय कश्मीर के रहने वाले निवासियों के संघर्ष और दर्द की कहानियों से रूबरू हुए।

इस मौके पर बात करते हुए, विवेक अग्निहोत्री ने साझा किया, “हमने द कश्मीर फाइल्स की आवाज का प्रदर्शन किया और हमने विशाल सिम्फोनिक ऑर्केस्ट्रा के साथ दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी द्वारा पीड़ितों की दो कहानियां सुनाईं। उस खचाखच भरे थिएटर में एक आंख भी नहीं थी, जो आँसुओं से नहीं बह रही थी। यहां तक कि पास में खड़े ऑडिटोरियम के कर्मचारी भी, जब से मैं मंच के पीछे इंतजार कर रहा था, मैंने देखा कि वे भी सिर्फ इसे सुनकर रो रहे थे, जबकि देख नहीं रहे थे। इससे पता चलता है कि हर कोई हमारे भाइयों और बहनों के दर्द और पीड़ा से जुड़ रहा है। द कश्मीर फाइल्स हमारे लिए सिर्फ एक फिल्म नहीं थी, यह हमारा मिशन है कि हम सभी कला रूपों में कश्मीर नरसंहार की कहानियों को लोगों तक पहुंचाएं। हमने भारत में पहली बार इस तरह के म्यूजिकल थिएटर को एक प्रयोग के रूप में इस्तेमाल किया है और हम इसे कई अन्य रूपों के साथ आगे बढ़ाने जा रहे हैं लेकिन हम तब तक नहीं बैठेंगे जब तक हम कश्मीर की पूरी कहानी नहीं बता देते।"

ZEE5 के आयोजन की सबसे अच्छी झलक, "साउंड्स ऑफ द कश्मीर फाइल्स" जिसने ध्यान खींचा, वह कश्मीरी पंडित के पत्र थे जिन्हें दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी ने पढ़ा था, जिन्होंने रोहित शर्मा के साथ सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा के साथ केंद्र मंच पर जगह बनाई थी। नेशनल सेंटर फॉर द परफॉर्मिंग आर्ट्स (एनसीपीए) के कलाकारों ने सेमि-सर्कल पैटर्न में स्टेज पर कदम रखा, जो अक्षरों में लिखे गए दिल को छू लेने वाले शब्दों को एक परफेक्ट पृष्ठभूमि स्कोर देता है। इस आयोजन में चारों ओर जिस तरह का आक्रोश दिखाई दे रहा था वह जादुई था, जिसे किसी भी घटना में पहले कभी नहीं देखा गया था।

विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित, इस ड्रामा में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी और चिन्मय मंडलेकर जैसे अभिनेताओं की एक तारकीय भूमिका है।

ज़ी स्टूडियोज और तेज नारायण अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, पल्लवी जोशी और विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा निर्मित, विवेक अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित 'द कश्मीर फाइल्स' 11 मार्च, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई। ऐसे में अब, निर्माता इसकी डिजिटल रिलीज की तैयारी भी कर रहे हैं। फिल्म, विशेष रूप से 13 मई, 2022 से ZEE5 पर दस्तक देने के लिए तैयार है। फिल्म ने थिअट्रिकली  बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और अब 13 मई 2022 से ZEE5 पर डिजिटल रूप से रिलीज़ हो चुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.