Sunday, Jan 19, 2020
this-republic-day-watch-these-patriotic-bollywood-films

इस गणतंत्र दिवस इन फिल्मों से जगाए आपने अंदर देशभक्ति की भावना

  • Updated on 1/25/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हिन्दी सिनेमा जगत में शुरू से ही देशभक्ति पर फिल्में बनती आ रही हैं। देशभक्ति पर बनी  फिल्मों का अपना अलग ही महत्व होता है। इन फिल्मों को लोग खासा पसंद करते हैं।

15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ आजादी की लड़ाई में कई लोगों ने अपनी जान तक दे दी। ऐसे लोग जिन्होंने आजादी के बाद जन्म लिया और वे मात्र अपने बड़ों से आजादी की कहानियां सुनते हैं। इन्हीं कहानियों पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनाई जा चुकी हैं, जो सुपरहिट रहीं-

Navodayatimesआनंद मठ

1952 में आई फिल्म ‘आनंद मठ’ संन्यासी क्रांतिकारियों की आजादी की लड़ाई की कहानी थी जो 18वीं शताब्दी में अंग्रेजों के खिलाफ हुई थी। यह फिल्म बंकिम चंद्र चटर्जी के नॉवल पर आधारित थी। इस फिल्म में ‘वंदे मातरम’ गीत का भी इस्तेमाल किया गया था।

Navodayatimesगांधी

‘गांधी’ मोहनदास कर्मचंद गांधी की जिंदगी की कहानी पर आधारित फिल्म है। फिल्म में महात्मा गांधी की जिंदगी के हर पहलू को दिखाया गया है।

Navodayatimesमदर इंडिया

1957 में प्रदर्शित फिल्म मदर इंडिया, आजादी के बाद के भारत को दर्शकों के सामने रखती है। फिल्म में नर्गिस, सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार और राज कुमार मुख्य भूमिका में थे।

Navodayatimesपूरब और पश्चिम

1970 में बनी फिल्म 'पूरब और पश्चिम' लोग आज भी देखना पसंद करते हैं। इस फिल्म के बाद मनोज कुमार ने फिल्म उपकार, क्रांति जैसी कई हिट फिल्में दीं।

Navodayatimes

बॉर्डर

फिल्म ‘बॉर्डर’ 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध पर आधारित हैं। फिल्‍म में अभिनेता सनी देओल ने अपने आवाज से जान डाल दी थी। फिल्‍म के गाने आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े रहते है।

Navodayatimesचिटगॉन्ग
फिल्म ‘चिटगॉन्ग’ में दिखाया गया है कि कैसे एक स्कूल मास्टर की अनुवाई में स्कूल के बच्चे और जवान औरतें अंग्रेजी हुकूमत से भिड़ जाते हैं। इस फिल्म में मनोज वाजपेयी ने मास्टर की भूमिका निभाई थी।

Navodayatimesद लेजेंड ऑफ भगत सिंह
फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ में अजय देवगन भगत सिंह का किरदार निभाते नजर आए। यह फिल्म भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित थी जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी थी। 

Navodayatimesउपकार

अभिनेता मनोज कुमार ने प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर फिल्म ‘उपकार’ बनाई थी। जो सुपरहिट रही। इस फिल्म के गाने आज भी गुनगुनाए जाते हैं। इस फिल्म की चारो ओर काफी सराहना हुई। इस फिल्म के बाद से मनोज को सभी `मिस्टर भारत` कहकर पुकारने लगे थे। 

Navodayatimesमंगल पांडे: द राइजिंग

फिल्म ‘मंगल पांडे: द राइजिंग’ क्रांतिकारी मंगल पांडे की जिंदगी पर आधारीत है। फिल्‍म में मंगल पांडे का किरदार आमिर खान ने निभाया था।

Navodayatimesएलओसी कारगिल

फिल्म 'एलओसी कारगिल' भारत-पाकिस्तान के बीच हुई करगिल युद्ध पर बनी थी। फिल्म में अजय देवगन, अरमान कोहली, पूरू राजकुमार, संजय दत्त, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर, अभिषेक बच्चन, मोनीश बहल, अक्षय खन्ना, मनोज वाजपेयी आदि ने निभाई थी। 

Navodayatimesरंग दे बसंती

2006 में बनी फिल्म 'रंग दे बसंती' युवाओं में भरे देश प्रेम की भावना को दर्शाता है। इस फिल्म में युवाओं ने एक भ्रष्ट नेता को मार दिया था। फिल्म में आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.