Tuesday, Jul 23, 2019

सिर्फ ब्यूटी के लिए ही नहीं बल्कि इसलिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है एक्टिवेटेड चारकोल

  • Updated on 7/3/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। महिलाओं (Womens) के चेहरे पर कील मुहांसो (Acne) की समस्या देखी जाती है जिससे वह अक्सर परेशान रहती हैं। और कई बार वो कास्मेटिक (Cosmetics) और दवाईयों जैसे आदि का सेवन करने लगती हैं, जो आगे जाकर समस्या पैदा कर देती हैं। मगर अब घबराने की बात नहीं है क्योंकि महिलाएं अपने चेहरे को कील मुहांसों (Acne) की समस्या (Problem) से बचा सकती हैं सिर्फ एक्टिवेटेड चारकोल (Activated Charcoal) का इस्तेमाल करके।

डायबिटीज के मरीजों में सबसे ज्यादा होता है स्किन की बीमारियों का खतरा, ऐसे रखें ख्याल

बता दें कि, एक्टिवेटेड चारकोल (Activated Charcoal) में पाए जाने वाले गुण आपके चेहरे में तेज और सौंदर्य को बढ़ाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल सौंदर्य उत्पादों जैसे फेस वॉश, स्क्रब, शैंपू आदि में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की समस्या के साथ-साथ दांतों में पीलेपन की समस्या को भी कम हो जाती है।

गर्भावस्था में खतरनाक हो सकता है अस्थमा का अटैक, ऐसे रखें ख्याल

आपको बता दें कि, कार्बन युक्त प्राकृतिक उत्पादों को गर्म करके या जलाकर मिलने वाला महीन, गंधहीन काला पाउडर जिसे हम एक्टिवेटेड चारकोल (Activated Charcoal) कहते हैं। ये प्राकृतिक चीजों (Natural Things) जैसे लकड़ी, पीट, नारियल के गोले या चूरे से बनता है। एक्टिवेटेड चारकोल आपके कई रोगों के लिए कारगर है जैसे पेट, रक्तप्रवाह या त्वचा को प्रभावित करने से बचाता है।

किन रोगों के लिए कारगर है एक्टिवेटेड चारकोल

बेवजह की चिंता किसी खतरनाक बीमारी का लक्षण तो नहीं! जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा

1) चेहरे की समस्याओं के लिए गुणकारी हैं चारकोल

चेहरे पर होने वाली कई समस्या के लिए लाभकारी इलाज है एक्टिवेटेड चारकोल (Activated Charcoal। आपको बता दें कि, एक्टिवेटेड चारकोल का फेस पैक लगाने से आपके कील मुहांसे, मच्‍छर के काटने, रैसेज होने पर या फिर दाग धब्बों (Scars) की समस्या चुटकियों में दूर हो जाती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप 1 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल (AloeVera Gel) के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दें। यह मुंहासों (Acne) से छुटकारा दिलाने में काफी गुणकारी है। 

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे ब्राऊन राइस के नाम पर प्लास्टिक?

2) दांतों को चमकाने के लिए चारकोल है एक बेहतर इलाज

अगर आपके दांतों से पीलेपन (Yellow Teeth) की समस्या नहीं जा रही है तो चारकोल एक बेहतर ऑप्शन हैं समस्या से लड़ने का। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक्टिवेटेड चारकोल वाले टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके दांतों में जमें प्‍लाक को दूर करने और दांतों को सफेद रखने में मदद करता है इसके अलावा ये कैविटीज (Cavity), बदबूदार सांस और मसूड़ों की बीमारी को रोकने के लिए भी कारगर है।

कान में कीड़े के कारण हो रही है हलचल तो ये कुछ असरदार घरेलू नुस्खें दिलाएंगे राहत 

3) दस्त की समस्या का एक मात्र इलाज करता है चारकोल

दस्त में आमतौर पर लोग कई दवाईयां लेने लगते हैं या फिर चुरन का इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन अब आप इस समस्या का इलाज चारकोल से भी कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए पहले अपने चिकीत्सकों से इससे संबंधित परामर्श करें उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें। एक शोध के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर दस्त के इलाज के लिए बहुत लाभकारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.