Tuesday, Jul 23, 2019

Research में हुआ साफ परजीवी रोधी दवा कर सकती है त्वचा कैंसर से लड़ने में मदद

  • Updated on 7/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधानकर्ताओं (Australian researchers) ने कहा है कि परजीवी संक्रमण (Parasitic infection) को रोकने के लिए लगभग चार दशक से इस्तेमाल की जा रही एक दवा चूहों में ‘मेलानोमा’ (Melanoma) से लडने में मदद कर सकती है। ‘मेलानोमा’ त्वचा कैंसर (Skin Cancer) का सबसे घातक प्रकार है।

चमकी बुखार: गया में एक सप्ताह में 6 बच्चों की मौत, पटना में उठी स्वास्थ्य मंत्री के इस्तीफे की मांग

सिडनी (Sydney) स्थित यूनिर्विसटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स (University of New South Wales) के अनुसंधानकर्ताओं (researchers) ने पाया कि फ्लूबेंडाजोल (Flubendazole) नामक दवा ने चूहों में ट्यूमर (Tumor) की वृद्धि को रोक दिया।

सोने से पहले बिल्कुल न खाएं ये चीजें, सेहत पर हो सकता है उल्टा असर

यूनिर्विसटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स (University of New South Wales) और अमेरिकी वैज्ञानिकों (Scientist) द्वारा तीन साल तक किए गए अनुसंधान (Research) में यह परिणाम निकला।

दांतों के खराब होने और मसूड़ों की बीमारी के लिए आपका जीन हो सकता है जिम्मेदार

अध्ययन (Research) के अग्रणी लेखक लेवोन खाचिजिअन ने कहा कि वह अनुसंधान के परिणाम देखकर आश्चर्यचकित रह गए। उन्होंने कहा कि हालांकि फ्लूबेंडाजोल एक पुरानी दवा है, लेकिन मनुष्यों में ‘मेलानोमा’ के उपचार के लिए अभी इसका परीक्षण नहीं हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.