Thursday, Mar 04, 2021
-->
beauty tips for skin care and ghee advantage jsrwnt

सर्दियों में हर तरह से रामबाण है देसी घी, इस तरह रुखी त्वचा को बनाएं खूबसूरत और तरोताजा

  • Updated on 11/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जैसे ही सर्दियां दस्तक देती हैं, तो सबसे पहले ध्यान अपनी स्किन केयर पर जाता है। वैसे तो स्किन के लिए बाजार में सस्ते से सस्ते और महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन अगर आप घरेलू उपचार में विश्वास रखते हैं तो सर्दियों में स्किन के लिए देसी घी से अच्छा कुछ नहीं। आइए आपको बताते हैं देसी घी से आप कैसे अपनी स्किन एकदम फ्रेश रख सकते हैं।

घी ऐसी चीज है, जिसे सभी इस्तेमाल करते हैं। देसी घी जितना जरूरी और लाभदायक सेहत के लिए होता है उतना ही फायदेमंद स्किन के लिए भी होता है। घी में सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं। यही नहीं आयुर्वेद में तो घी को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। घी को डारेक्ट स्किन पर इस्तेमाल करने के फायदे तो हैं ही साथ ही घी से मॉइस्चराइजिंग क्रीम कैसे बनाते हैं ये भी हम आपको बताने वाले हैं।

ये तो आप जानते हैं कि घी से अच्छा मॉइस्चराइजर कुछ नहीं हो सकता। घी त्वचा को सभी पोषक तत्व देकर हाइड्रेट और बेदाग बनाता है।

- एक बड़े चम्मच बेसन पाउडर में कुछ बूंदे घी और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और 15 मिनट बाद धो लें। कुछ ही दिनों में चेहरा ग्लो करने लगेगा।

परेशान करने वाली खबर! कोरोना से ठीक हुए लोग हो रहे हैं मानसिक रोगी

- देसी घी की कुछ बूंदे मलाई में मिला कर चेहरे व हाथ-पैरों पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम तीन बार ऐसा करें आप खुद जान जाएंगे कि ये कितना गुणकारी है।

-स्किन को जवां बनाए रखने के लिए घी की कुछ बूंदों से मसाज करें और थोड़ी देर में पानी से धो लें। घी के रोजाना इस्तेमाल से उम्र का असर त्वचा पर देर से दिखेगा।

सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे

-फटे होठों को गुलाबी बनाए रखने में घी सबसे अच्छी औषधि है। सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में घी लगाएं और थोड़ी सी मालिश कर लें। 

- रुखे बालों में घी की मसाज करें जो नेचुरल कंडीशनर का काम करेगा। याद रखें मसाज के 2 से 3 घंटे बाद शैंपू जरूर करें। घी में फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों में नमी बनाए रखता है।

- सबसे महत्वपूर्ण टिप ये है कि आप घी को मेकअप रिमूव करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में मेकअप रिमूव करने के लिए बहुत से प्रॉडक्ट उपलब्ध हैं। लेकिन अगर आप बिना केमिकल के घी इस्तेमाल करें तो बात कुछ और ही होगी।थोड़ा सा देसी घी आप चेहरे पर लगाएं और टिशू पेपर से उसे क्लीन कर लें। इससे आपके चेहरे को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा और मेकअप भी साफ हो जाएगा।

comments

.
.
.
.
.