Sunday, Nov 28, 2021
-->
benefit health tips winter food fenugreek leaves jsrwnt

सर्दियों में मेथी के पत्ते बेहद लाभकारी, डायबिटीज और दिल के मरीजों के फायदेमंद

  • Updated on 12/9/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सर्दियों के आते ही हरी पत्तेदार सब्जियां चारों तरफ दिखने लगती हैं, जिन्हें देखकर खाने का मन भी करता है। खाएं भी क्यों न ये हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इन्हीं हरी सब्जियों में से एक मेथी है। मेथी के बीज की तरह मेथी के पत्ते (Fenugreek leaves) भी स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होते है। किसी एक नहीं बल्कि कई बीमारियों में फायदा करते हैं। सबसे अच्छी बात तो ये है हम मेथी को कई रूपों में खा सकते हैं। गौरतलब है कि मेथी की सब्जी हो या मेथी के पराठे और या फिर मेथी का साग आप इसे कैसे भी खा सकते हैं। बस आप ये सोच लें कि मेथी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना है। आइए आपको बताते है मेथी के पत्तों के कुछ फायदें- 

- मेथी के पत्तों में ऐसे गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ये बेकार कोलेस्ट्रोल को बाहर करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाने में मदद करते हैं। 

Title- मेथी के पत्ते पाचनक्रिया में बहुत फायदा करते हैं। पाचन से जुड़ी समस्या वाले लोगों को तो रोज किसी भी रूप में मेथी खानी चाहिए। मेथी गैस और पेट के भारीपन जैसी समस्याओं में मददगार है। 

- मेथी के पत्ते डायबिटीज में बहुत फायदा करते हैं। यह डायबिटीज को कंट्रोल करने और मधुमेह से बचाने में मददगार होते हैं। 

health

- बच्चे होने के बाद कईं माताओं में दूध नहीं बन पाता और नवजात के लिए दूध बहुत जरूरी है। मेथी ब्रेस्टमिल्क के उत्पादन को बढ़ाता है। इसलिए डिलीवरी के बाद महिलाओं को मेथी के पत्ते खाने की सलाह दी जाती है।

-मेथी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन बढ़ाने मेे भी मददगार है। मेथी में फुरोस्टेनॉलिक सैपोनिन होता है, जो  टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। कहा तो ये भी जाता है कि मेथी यौन इच्छा को भी बढ़ाती है।

Title

- मेथी के पत्ते त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट और कई आवश्यक विटामिन की उपस्थिति त्वचा की परेशानियों को दूर करती हैं। यदि आप इसे खाने में रोज शामिल करेंगे तो आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी। इसके अलावा आप मत्वचा पर लगाने के लिए मेथी का पेस्ट भी बना सकते हैं। यह आपके बालों के लिए भी अच्छा है। बालो के लिए आप मेथी के दानों का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पुरानी खांसी, फोड़े और एक्जिमा जैसीकई बीमारियों में लाभ पहुंचाती है। 

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.