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benefits of carrot for health

गाजर के है अनगिनत फायदे, कैंसर से भी रहेंगे कोसो दूर

  • Updated on 12/27/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सर्दियों का नाम आते ही दीमाग में सबसे पहले हरी सब्जियां (vegetables) और गाजर (carrot) जहन में आते हैं। गाजर सर्दियों का सुपरफूड है। गाजर एक नहीं कई रोगों का रामबाण इलाज है। गाजर में बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) अच्छी मात्रा में होता है और ये विटामिन A बनाने का काम करता है। गाजर खाने से गठिया और पीलिया जैसी बीमारी से भी छुटकारा मिलता है। गाजर हड्डियों को मजबूत बनाता है। पीलिया के मरीजों को रोजाना गाजर खाने को कहा जाता है। आइए बताते हैं गाजर खाने से किन बिमारियों से बचा जा सकता है।

खून की कमी होती है दूर
गाजर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है साथ ही इसमें विटाइमिन E भी पाया जाता है जो नया खून बनाने में काफी मददगार है। जिन लोगों को एनीमिया की समस्या है उन्हें गाजर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए । 

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पीरियड्स में मिलती है मदद

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को गाजर जरूरी खानी चाहिए। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन पीरियड्स के दौरान हेवी ब्‍लड फ्लो को कम करने में मदद करता है। गाजर के जूस में कम कैलोरी होती है। सोडा और दूसरे ड्रिंक्स के बजाए आप अगर गाजर का जूस पिएंगे तो आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा। 

कैंसर से रखे दूर
जब शरीर की कोशिकाएं अनियमित तौर पर वृद्धि करने लगती हैं, तब कैंसर होता है। गाजर में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है। जिससें  कोशिकाओं के डैमेज को रोका जा सकता है। इसलिए गाजर का जूस कई तरह के कैंसर से बचाने में मदद करता है। 

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आंखों की रोशनी
गाजर खाने से आंखों की रोशनी अच्छी बनी रहती है। गाजर आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो विटामिन ए का ही एक टाइप है।

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स्किन के लिए भी फायदेमंद
रोजाना गाजर खाने से आपकी स्किन संबंधी परेशानियां भी दूर होती है। गाजर का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो होगा। गाजर में विटामिन सी होता है जिससे हीलिंग करने का गुण होता है।  

कोलेस्ट्रॉल करे कमघा
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप गाजर का जूस ले सकते है। गाजर का जूस पोटैशियम का अच्छा स्रोत है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है। लीवर कोलेस्ट्रॉल से हार्ट बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

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प्रेग्नेंसी में फायदेमंद
गाजर में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं और विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है। कैल्शियम भ्रूण के विकास में जरूरी है जबकि फोलेट किसी तरह के बर्थ डिफेक्ट से रोकता है। प्रेग्नेंट महिलाओं और ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को प्रतिदिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। इसलिए प्रेग्नेंसीमें गाजर बहुत फायदा करती है।

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