Tuesday, Jan 28, 2020
brain play crucial role in suicide risk

सुसाइड के वक्त दिमाग में आते हैं इस तरह के ख्याल, चल रहा होता है ये Game

  • Updated on 12/4/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। आत्महत्या (suicide) आजकल काफी आम बात हो गई है। बात करें छोटे बच्चे की या फिर किसी बड़े की तो आत्महत्या केेस काफी सुनने में आ रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि आखिर जिस वक्त कोई आत्महत्या करने के बारे में सोचता है, उस वक्त उसका दिमाग किस तरह से काम करने लगता है-

health

रिसर्च में सामने आया कि हमारे दिमाग में दो ब्रेन नेटवर्क ऐसे होते हैं, जो इस तरह के मानसिक विचार के लिए जिम्मेदार होते हैं और लोगो को ये काम करने के लिए मजबूर करते हैं। इस बीच इन ब्रेन नेटवर्क्स के स्ट्रक्चर, काम करने के तरीके के बारे में काफी सोचा गया है। 

health

 ब्रेन के उस नेटवर्क के बारे में पता भी लगाया गया है जो आत्महत्या के विचार को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाता है। दुनियाभर में युवाओं की मौत का दूसरा बड़ा कारण आत्महत्या है।

health

इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने 12 हजार से अधिक लोगों को शामिल किया। ये सभी वे लोग थे, जिनके मन में आत्महत्या के विचार आते थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.