Wednesday, Sep 18, 2019
coconut oil can help to get rid off from mosquitoes spreading diseases

World Coconut Day: नारियल का देसी उपचार मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों से लड़ने में करता है मदद

  • Updated on 9/2/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बदलते मौसम के चलते इन दिनों मच्छरों (mosquitoes) की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और इसी की वजह से लोग ज्यादा से ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं। वैसे तो मच्छर हर सीजन में देखने को मिल जाते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में ज्यादातर मच्छर अधिकतर बीमारियों (diseases) को जन्म देते हैं जिनमें मलेरिया (Malaria), डेंगू (Dengue) और चिकनगुनीया (Chickengunia) के मच्छर आदि शामिल हैं।

मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों पर रोकथाम के लिए नगर निगम ने जारी की गाइडलाइंस

लोग दवाईयों का करने लगते हैं इस्तेमाल

इन बीमारियों से बचने के लिए कुछ लोग घर से बाहर निकलना बंद कर देते हैं, तो वहीं कुछ बाहर निकलने से पहले पूरे कपड़े पहनकर निकलते हैं या फिर दवाईयों और रिपेलंट क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। मगर उसके बावजूद भी लोगों को मच्छरों से छुटकारा नहीं मिल पाता है।

जंक फूड की आदत कर सकती है आपके बच्चे को बीमार, ऐसे रखें उन्हें दूर

इसलिए अब इन मच्छरों को दूर भगाने के लिए लोग देसी उपाये का इस्तेमाल कर सकते हैं। देसी उपाये यानी घरेलू इलाज में कई तरह के औषधी गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं और इनके कोई साइड इफैक्ट्स भी नहीं होते हैं।

मधुमेह की समस्या से लड़ने में मदद करता है हल्दी का सेवन

नारियल के फायदे

नारियल (Coconut) का इस्तेमाल वैसे तो कई तरह के खान-पान की चीजों और पकवानों में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल का इस्तेमाल ना सिर्फ स्वाद बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इसके अंदर छिपे कई औषधिय गुण गंभीर बीमारियों से लड़ने में कारगर है और त्वचा संबंधी परेशानियों से भी यह आराम दिलाता है। साथ ही इसके उपयोग से मच्छरों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

रात को सोने में होती है दिक्कत तो इस घरेलू उपाये का जरूर करें इस्तेमाल

मच्छरों को भगाने के लिए बनाएं तेल

मच्छरों को भगाने के लिए सबसे पहले लोगों को नारियल का तेल (Coconut Oil) और इसेंशियल ऑयल (Assential Oil) लेना चाहिए। इसके बाद 2 चम्मच नारियल का तेल और 2 चम्मच इसेंशियल तेल लें और उसे एक कटोरी में डाल दें। आगे दोनों तेल को अच्छे से मिलाएं और उसे कुछ तेल के लिए चम्मच से चलाएं। तेल गाढ़ा होने के बाद इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। फिर रात में सोते वक्त रोजाना इस तेल को लगाएं। इसके इस्तेमाल से मच्छर पास नहीं आएंगे और बीमारियां भी दूर रहेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.