delhi municipal cooperation launches new guidelines for spreading mosquito diseases

मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों पर रोकथाम के लिए नगर निगम ने जारी की गाइडलाइंस

  • Updated on 8/30/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (delhi municipal co-operations) (एसडीएमसी) ने मच्छरजनित बीमारियों (mosquito diseases) की रोकथाम व उससे बचाव के लिए विशेष गाइडलाइन जारी किया है। एसडीएमसी आयुक्त पद का अतिरिक्त भार संभाल रही उत्तरी निगम आयुक्त वर्षा जोशी द्वारा जारी इस गाइड लाइन के अनुसार, मच्छरों के प्रजनन को रोकने पर बल दिया गया है। उन्होंने कहा है कि इन बीमारियों पर काबू पाने के लिए मच्छरों के प्रजनन में  कमी लाना ही कारगर कदम है।

जंक फूड की आदत कर सकती है आपके बच्चे को बीमार, ऐसे रखें उन्हें दूर

बचाव इसलिए जरूरी है कि डेंगू (Dengue) और चिकनगुनिया (chickengunia) का पूरी तरह स्पष्ट उपचार नहीं है। वर्षा के मौसम में इस प्रकार के जलभराव की संभावना बढ़ जाती है। स्कूलों, कॉलेजों और कार्यालयों में भी मच्छरों के प्रजनन पर विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत है। वर्षा जोशी ने शिक्षा संस्थाओं और कार्यालयों के विभागाध्यक्षों से मच्छरों के प्रजनन पर नियंत्रण करने में सहयोग देने को कहा है।

मधुमेह की समस्या से लड़ने में मदद करता है हल्दी का सेवन

आयुक्त ने सभी शिक्षण संस्थाओं और कार्यालयों के विभागाध्यक्षों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि छत पर तथा अन्य स्थानों पर पानी की टंकियों को ढक कर रखें, अपने घरों व कार्यालयों में आस-पास पानी जमा न होने दें, सभी कूलरों को सप्ताह में एक बार अवश्य साफ करें और दोबारा भरने से पहले सुखा लें, जिन कूलरों को साफ नहीं किया जा सकता उनमें टेमिफास ग्रेन्यूल्ज या पेट्रोल डालें।

रात को सोने में होती है दिक्कत तो इस घरेलू उपाये का जरूर करें इस्तेमाल

उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार के सभी कार्यालयों, सीपीडब्ल्यूडी, पीडब्ल्यूडी, डीडीए, दिल्ली पुलिस, दिल्ली जल बोर्ड, डीएमआरसी, सभी विश्वविद्यालयों और मानद विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार, सभी पेशेवर संघों और व्यापार संघों को गाइडलाइन भेजा है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.