Wednesday, Apr 14, 2021
-->
do-these-changes-in-diet-to-loose-5-kgs-weight-in-a-month

एक महीने में घटाना हो 5 किलो वजन तो करें खाने-पीने में ये बदलाव

  • Updated on 7/4/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एक अच्छे और स्वस्थ जीवन के लिए पहले छोटे फिर बड़े ऐसे कदम लें जिससे जीवन में बदलाव आए। वजन कम करने की बात कि जाए तो ये सबसे अहम है कि खुद कदम उठाए जाएं। ज्यादातर शोध कहते हैं कि जो हम खाते हैं वो हमारे शरीर पर दिखता है।

ये चीजें हैं आपकी त्वचा के लिए वरदान, जानें कैसे करें इस्तेमाल

यही कारण है कि अपने शरीर को सही आकार में लाने के लिए अपने खान-पान पर नजर रखनी होगी। यहां जानिए ऐसे 15 बदलाव के बारे में जिन्हें अपना कर एक महीने में 5 किलो वजन तक कम किया जा सकता है। 

दिन की शुरुआत नींबू के साथ
नींबू के रस को गर्म पानी के साथ पीने से शरीर डीटॉक्सीफाई हो जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना 3 लीटर पानी नींबू के साथ पीने से एक दिन में 100 कैलोरी ज्यादा बर्न की जा सकती हैं।

Navodayatimes

बादाम
सबसे आसानी से मिलने वाला और गुणकारी चीज है बादाम। रोजाना थोड़े से बादाम या कोई भी और नट्स खाने से खून में शुगर की मात्रा सही रहती है और वजन भी नियंत्रित रहता है।

Navodayatimes

ताजा फल
जब भूख लगे तो ताजे फल खाएं। इनसे कैलोरी कम बढ़ती है और शरीर को पोषण भी मिलता है।

Navodayatimes

समय से खाएं
वजन कम करवाने वाले विशेषज्ञों के मुताबिक वजन कम करने के लिए ज्यादा लंबे समय तक भूखे नहीं रहना चाहिए। अहम है कि 2 से 3 घंटे के अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा लेकिन हल्का खाना खाएं।

सलाद
अपने खाने में सलाद की मात्रा बढ़ा दें। दिन में एक बार खाने की जगह सलाद खाएं। सलाद में मिलिरल, प्रोटिन और फआईबर होता है। ये सभी चीजें वजन को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। 

Navodayatimes

अलसी के बीज
अलसी के बीज में फाईबर भारी मात्रा में होता है। इन्हें पीस कर खाना चाहिए। ये शरीर में पाचन क्रिया में सुधार लाते हैं।

Navodayatimes

प्रोटिन
अपने खाने में हर बार प्रोटिन जरूर लें। पनीर प्रोटिन से भरपूर होता है। हर खाने में प्रोटिन लेना अहम होता है ताकि जल्दी भूख न लगे। 

शराब का सेवन करें कम
जब आप शराब पीते हैं तो शरीर किसी और खाने की कैलोरी को इस्तेमाल करने की जगह पहले शराब की कैलोरी का इस्तेमाल करता है। इससे शरीर पर फैट जमा होने लगता है।

Navodayatimes

कार्बोहाइड्रेट
कार्बोहाइड्रेट शरीर में ऊर्जा के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से वजन बढ़ने लगता है। विशेषज्ञों का कहना है कि खाना खाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए की उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कितनी है।

ग्रीक योगर्ट
ग्रीक योगर्ट खाना शुरू करें। इसमें कम चीनी और ज्यादा प्रोटीन होता है। कई ब्रांड ग्रीक योगर्ट में मेवे भी मिलाकर देते हैं। इसको खाने से पेट भर जाता है और जल्दी भूख नहीं लगती।

Navodayatimes

रेडिमेड खाना
किसी भी तरह के रेडिमेड डाईट खाने को न कहें। रेडिमेड डाईट खाने में कई तरह के कैमिकल होते हैं जो वजन बढ़ा सकते हैं।

Navodayatimes

मेयो नहीं मस्टर्ड
आजकल बर्गर-सैंडवीच में मेयो सॉस डाली जाती है। लेकिन ये वजन बढ़ाती है। यदि वजन कम करना हो तो इसकी जगह मस्टर्ड पेस्ट खाएं। इससे मेटाबॉलिजम में सुधार होगा।

Navodayatimes

भूख की सुने
ऐसा सोचना गलत होता है कि भूख लगने पर ध्यान नहीं देना चाहिए। इससे वजन कम नहीं होता है। कम मात्रा में समय-समय पर कैलोरी लेने से शरीर को फायदा होता है।

हेल्दी खाएं
रोज के खाने से बोर होने पर नए तरह के खाने ढूंढे। लेकिन ध्यान रहे की जो भी नई चीज ट्राई करें वो हेल्दी हो। 

ड्रिंक्स को कहें 'ना'
सोडा या चीनी युक्त ड्रिंक्स कम पीनी चाहिए। ऐसी ड्रिंक्स पीने से इंसुलिन शरीर में तेजी से बढ़ता है। इससे मोटापा भी बढ़ता है।

Navodayatimes

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.