Thursday, Feb 27, 2020
dont eat these food before sleeping

सोने से पहले भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, शरीर को झेलना पड़ सकता है नुकसान

  • Updated on 2/11/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। क्या खाना चाहिए या कया नहीं खाना चाहिए, इस बात पर विचार करना बेहद जरुरी है। आपका खान-पान आपकी सेहत को सही रखने में काफी मदद करता है। तो आइए आज आपको बताते हैं कि सोने से पहले आपको क्या नहीं खाना चाहिए क्योंकि अगर आप बिना सोचे समझे कुछ भी खाएंगे तो इससे आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। 

health

मीठा नहीं खाना चाहिए
सोने से पहले मीठा भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है। इसके कारण मुटापे की दिक्कत भी हो सकती है और साथ ही नींद आना भी मुश्किल हो जाता है। 

health

मांसाहार का सेवन न करें

बता दें सोने से पहले मांसाहारी चीज भी नहीं खानी चाहिए। अगर आप रात को सोने से पहले ये सब खाएंगे तो इससे आपको कब्ज जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। चिकन  या मटन में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी पाचन शक्ति में दिक्कत पैदा कर सकती है। 

health

चाय को आदन न बनाएं
सोने से पहले कभी भी चाय नहीं पीनी चाहिए। चाहे आपको कितनी भी आदत हो भूलकर भी ऐसा काम न करें क्योंकि चाय में मौजूदा कैफीन आपकी नींद को बिगाड़ सकता है। इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें।

health

चॉकलेट न खाएं
भले ही चॉकलेट सेहत के लिए अच्छी होती है लेकिन सोने से पहले इसका सेवन भी नहीं करना चाहिए। इसके अंदर भी  कैफीन होती है जिससे आपको नींद आने में दिक्कत होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.