drinking-coffee-with-empty-stomach-can-cause-many-diseases

खाली पेट कॉफी का सेवन दिल के लिए हो सकता है घातक, पढ़ें

  • Updated on 8/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज के समय में लोग चाय (Tea) से ज्यादा कॉफी (Coffee) को पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग तो कॉफी के इतने शौकीन होते हैं कि दिन में करीब 5 या 6 बार कॉफी आराम से ही पी जाते हैं और कुछ लोगों को सुबह उठते ही कॉफी की तलब लग जाती है।

वैसे तो अमूमन लोग खाना खाने के बाद कॉफी को पीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि खाली पेट कॉफी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है या फिर नुकसानदायक। आइए जानते हैं कि कॉफी का सेवन आपके स्वास्थ्य पर किस प्रकार असर डालता है।

अगर आपको भी है ये लक्ष्ण तो हो सकता है कैंसर का खतरा

खाली पेट कॉफी दे सकता है नुकसान

आमतौर पर कॉफी पीने से स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ता है, लेकिन अगर कॉफी खाली पेट पिया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। एक शोध के मुताबिक ऐसा देखा गया है कि खाली पेट कॉफी दिल (Heart) की हार्टबीट (Heartbeat) को तेज कर देता है जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और इसी के चलते रक्तचाप (Blood Pressure) बढ़ने का खतरा रहता है।

बरसात के सीजन में खांसी, जुखाम, बुखार से लड़ने में मदद करता है प्याज का ड्रिंक

पाचन के लिए नुकसानदायी

खाली पेट कॉफी पीना पेट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपको बता दें कि, खाली पेट कॉफी का सेवन पेट में एसिड (Acid) बनाता है जिसकी वजह से वह खाने को डाइजेस्ट नहीं कर पाता है और यही कारण होता है कि पेट से संबंधित अधिकतर बीमारियां जन्म ले लेती हैं।

कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है केसर, कुछ दिनों के इस्तेमाल में दिखने लगेगा लाभ

कॉफी पीने से बढ़ता है स्ट्रेस 

एक रिसर्च के मुकाबले ऐसा देखा गया है कि जो लोग सुबह उठकर कॉफी का सेवन उनके दिमाग में कई तरह का तनाव बढ़ता है। साथ ही इससे मुड भी स्वींग होता रहता है और इससे उनके अंदर तनाव (Stress) को नियंत्रित करने की क्षमता भी कम हो जाती है।

अगर आप करते हैं भांग का सेवन तो जान लीजिए इसके 4 नुकसान 

हार्मोन पर पड़ता है इसका असर

कॉफी का सेवन हार्मोन (Hormone) को भी नुकसान पहुंचा सकता है। आपको बता दें कि, जो लोग ज्यादा कॉफी का सेवन करते हैं उनके हार्मोन पर इसका सीधा असर पड़ता है इसके अलावा यह हार्मोन मेटाबॉलिज्म, इम्यून सिस्टम और स्ट्रेस को भी क्षति पहुंचा सकते हैं जिससे शरीर का नियंत्रण बिगड़ सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.