Sunday, Jan 29, 2023
-->
drinking-warm-water-has-these-health-benefits

रोज पिएं गुनगुना पानी, ऐसे करेगा सेहत पर असर

  • Updated on 1/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विशेषज्ञ, डॉक्टर और डाइटिशियन हर कोई यही कहता है कि प्रतिदिन सभी को लगभग 8 से 10 ग्लास पानी पीना अनिवार्य है ताकी शरीर और त्वचा सेहतमंद रहे। लेकिन केवल नॉर्मल पानी ही नहीं बल्कि गर्म पानी पीने के और भी ज्यादा फायदे हैं। जानिए गर्म पानी पीने से सेहत को किस तरह से फायदा पहुंचता है। ये शरीर का कई बीमारियों से बचाव करता है।

वजन कम करे
कई बार लोग बेहद मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन लगातार बढ़ता है और लाख कोशिशों के बावजूद कुछ फर्क नहीं पड़ता। अगर ऐसा है तो गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं। इसके बाद फर्क जरूर महसूस होगा। खाना खाने के बाद एक ग्लास गर्म पानी पीना भी फायदेमंद होता है।

प्रेग्नेंसी में खांए ये चीज तो तेज दिमाग वाला होगा बच्चा!

बॉडी करे डिटॉक्‍स
गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं।

बढ़ती उम्र थाम लें
चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगी हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। आज ही से गर्म पानी पीना शुरू कर दें। कुछ ही हफ्तों में स्किन में कसाव आने लगेगा और स्किन चमकदार भी हो जाएगी।

तंबाकू उन्मूलन : 2000 से अधिक पंजीकृत लोगों ने छोड़ी तंबाकू की लत

बालों के लिए है फायदेमंद
गर्म पानी का सेवन बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत लाभदायक है।

पेट को रखे दुरुस्‍त
गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है। खाना खाने के बाद एक ग्लास गर्म पानी पीने की आदत जरूर डालें। ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है।

जोड़ों का दर्द करें दूर
गर्म पानी जोड़ों के दर्द को भी कम करता है। हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है। इसलिए गर्म पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.