Sunday, Oct 17, 2021
-->
easy home remedies to prepone your periods

अपने पीरियड्स को prepone करने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

  • Updated on 11/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लड़कियों के लिए पीरियड्स (periods) किसी समस्या से कम नहीं होते हैं। लड़कियों को सबसे ज्याद3ा जब दिक्कत आती है जब भी उन्हें ट्रेवल करना हो, कहीं शादी में जाना हो या फिर कहीं भी बाहर जाना हो। वह खुलकर कुछ भी एन्जॉय नहीं कर पाती। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने पीरियड्स को प्रीपोन कर सकते हैं वो भी घर के असान नुकसों से-

health

अजवायन और जीरा
अजवायन और जीरा का सेवन करने से शरीर में गर्मी आती है और पीरियड्स समय से पहले हो जाते हैं। 150 एमएल पानी में 6 ग्राम अजवायन को उबाल लें और इसे दिन में 3 बार पिएं। इन दोनों चीजों के सेवन से पेट में गर्मी बढ़ती है। health

कच्चा पपीता
कच्चा पपीता खाने से भी पीरियड्स जल्दी हो जाते हैं। कच्चा पपीता यूट्रस में कसाव पैदा करता है। इससे आपको जरुर मदद मिलेगी। नहीं तो आप कच्चे पपीते का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

health

विटमिन सी वाले फल
विटमिन सी वाले फल से भी पीरियड्स जल्दी होने की संभावना पैदा होती है। आप संतरा, नींबू, किवी और अमरूद के अलावा ब्रॉकली और शिमला मिर्च जैसी सब्जियां भी खा सकती हैं। इनमें भी विटमिन सी होता है। 

health

बेहद गर्म होता है अदरक
ये भी एक तरीका है पीरियड्स को प्रीपोन करने का। इससे भी शरीर में गर्मी पैदा होती है। इससे लेकिन साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। 

health

हल्दी से भी मिलती है गर्मी
हल्दी से भी पीरियड्स को प्रीपोन करने में काफ मदद मिलती है। ये समय से पहले पीरियड्स लाने में मदद करता है। हल्दी से पेल्विक एरिया में हीट पैदा होती है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.