eating-fish-can-reduces-cancer-and-dangerous-diseases

अध्ययन में खुलासा मछली का सेवन कैंसर और कई रोगों के लिए है लाभकारी दवा

  • Updated on 7/29/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अक्सर बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो मछली को खाना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोगों को इससे घिन भी आती है। लेकिन मछली का सेवन इंसान के स्वास्थ्य (Health) के लिए एक असरदार दवा है। आपको बता दें कि, मछली (Fish) का सेवन ना तो सिर्फ शरीर के बाहरी हिस्से में बल्कि आंतरिक हिस्सों (Internal Organs) को स्वस्थ रखने में मदद करता है। कई लोगों का ऐसा मानना है की मछली के सेवन से आंखे (Eyes) तेज होती है, खुबसूरती (Glowing Skin) में चार-चांद लग जाते हैं और इससे बाल (Hair) काफी घने, काले और मजबूत रहते हैं।

World Hepatitis Day 2019: इस कारण से होता है हेपेटाइटिस का खतरा, जानें कैसे होगी रोकथाम

लेकिन एक शोध मुताबिक ऐसा देखा गया है कि मछली का सेवन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और ये शरीर के कई रोगों को दूर रखने में सहायता करता है। बता दें कि, मछली के अंदर पाए जाने वाला प्रोटिन (Protein) और ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) इंसान के शरीर को कई रोगों से मुक्त रखने में मदद करता है और यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। आइए जानते हैं कि मछली के सेवन से किन गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। 

दिमाग को तेज रखने में करता है मदद

मछली का सेवन इंसान के तेज यादाष्त (Weak Memory) और दिमाग को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले प्रोटिन से दिमाग की कोशिकाओं को बढ़ने में मदद मिलती है और फैटी एसिड यादाष्त को तेज रखता है। इसलिए अगर आपका भी बच्चा दिमागी रूप से अस्वस्थ है तो जरुरी है कि उसे मछली खिलाया जाए।

अगर आपको भी है डस्ट से एलर्जी तो ये चीजें करेंगी आपकी मदद

कैंसर से लड़ने में करता है मदद 

कैंसर के मरीजों के लिए मछली एक असरदार दवाई है। इसमें पाए जानें वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) से ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) और प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) से बचा जा सकता है। साथ ही मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपको कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

मानसून के सीजन में घातक हो जाते हैं डेंगू के मच्छर, ऐसे करें बचाव

दिल के रोगों के लिए मछली है अच्छा इलाज 

दिल (Heart) के मरिजों के लिए मछली का सेवन एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि इसमें पाये जाने वाला लो फैट (Low Fat) आपके दिल को स्वस्थ रखता है और इससे कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) की मात्रा कम रहती है। साथ ही आपने कई बार ये भी सुना होगा की जो लोग दिल के मरिज है उनके लिए मछली एक बहुत अच्छा इलाज है क्योंकि मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

बिहार : हर साल बाढ़ के बाद आती है ये भयंकर बीमारी, इलाज की नहीं है कोई व्यवस्था

उच्च रक्चाप को नियंत्रित रखने में मछली का सेवन

उच्च रक्चाप की बीमारी से आजकल हर कोई ग्रसित है जिसके लिए लोग इसको नियंत्रित रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा दवाई का सेवन कर रहे हैं। लेकिन मछली एकमात्र ऐसा रास्ता है जिसके सेवन से उच्च रक्चाप की गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। इसमें पाए जाने वाला लो फैट उच्च रक्चाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

comments

.
.
.
.
.