Thursday, May 19, 2022
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foods to avoid in break fast when trying to lose weight

अगर सच में वजन घटाना चाहते हैं तो नाश्ते में ये सब चीजें खाने से बचें

  • Updated on 1/25/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। खाने-पीने की वजह से हमारे वजन पर फर्क पढ़ता है। हम किस करह की डाइट ले रहे हैं उसी के हिसाब से हमारा वजन भी बढ़ता या कम होता है। एक बार वजन बढ़ जाए तो उसे कम करना हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है। अक्सर ऐसा होता है कि हम कितनी ही एक्सरसाइज, योग या कितनी ही वजन घटाने की चीजें खा लें लेकिन उन सबके बावजूद कोई भी असर नहीं होता है। जाहिर है अगर हमारी डाइट ही सही नहीं होगी तो वजन घटाने वाली हरेक चीज या आपकी मेहनत बेकार हो जाती है। आइए आज हम आपको बताते हैं उन सभी चाजों के बारे में जो आपको फिट होने से दूर रखती है और उन्हें आपको अपनी प्लेट से तुरंत हटा देना चाहिए।

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ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए नहीं है सही
सबसे पहले आपके लिए चाय पीना सही नहीं है। अगर आप चाय के शौकीन है तो आपको अपनी चाय में फैटी क्रीम यानी मलाई को मिलाना छोड़ना होगा। ज्यादा दूध की चाय भी आपको नुकसान पहुंचा सकती है। टोस्ट, मलाई और चाय एक साथ आपके पेट की चर्बी को बढ़ाता है इसलिए आपको इससे बचना होगा। बेहतर है कि आप ग्रीन टी या गर्म पानी के साथ नींबू शहद को अपना शौक बनाएं। ये वजन घटाने के लिए आपको मदद करेगा।

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नास्ते में न खाएं ये सब चीजें
नास्ते में देशी घी के पराठे, पूरी, पकौड़े, ब्रेड मक्खन, तला-भुना, मैगी, पास्ता या उपमा को भूल जाए, क्योंकि ये सब चीजें कैलरी बढ़ाती है। इसके साथ ही आपके पेट के लिए ये सब चीजें सही नहीं है। इससे शरीर में एसिड बढ़ता है। अगर आप रोजाना अपने नास्ते में ये सब खाते हैं तो यकीन माने आपकी सारी एक्सरसाइज बेकार हो जाएगी और वजन बढ़ता जाएगा। नाश्ते में तला हुआ या भारी चाजें खाने से बचे। 

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सेहत के लिए नमक भी होता है नुकसान
इसी के साथ बता दें कि ज्यादा नमक खाना भी नुकसान देता है। सुबह के समय तो नमक सबसे ज्यादा खतरनाक होता है क्योंकि ये ना केवल आपके ब्लड प्रेशर को अनियंत्रित करता है बल्कि आपका मोटापा भी बढ़ाता है। इसलिए वो सब चीजें ना खाएं जिनमें नमक ज्यादा डलता है क्योंकि तब वो आपके लिए नुकसानदेह होगा।

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शक्कर या गुड शरीर भी सेहत के लिए है नुकसानदायक
आपको ये बात तो पता ही होगी कि शक्कर या गुड शरीर के लिए नुकसानदायक माना जाता है। अगर आप नाश्ते में कोई मीठी चीज, जैसे हलवा, मीठा दूध, ब्रेड या फिर मिठाई खा रहे हैं तो उनको ज्यादा ना खाएं क्योंकि यह सब आपके लिए ठीक नहीं है। ज्यादा मीठी चीजों से वजन तो बढ़ता ही है साथ ही डायबिटीज जैसी बीमारी भी होने का डर हो जाता है। अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने खाने में शक्कर की मात्रा को कम करें।

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सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप डेयरी की चीजें अपनी डाइट से एकदम हटा दें। नाश्ते में पनीर, चीज स्लाइज जैसी चीजें खाने में स्वाद लगती है लेकिन ये आपके पेट के साइज को बिगाड़ देती है। कुछ लोग सुबह के समय अपने पराठे में चीज स्लाइज डालकर फिर उसे रोल करके खाते हैं। वहीं कुछ लोग मक्खन वाले आलू या पनीर के पराठे दही के साथ खाते हैं। ये वो लोग होते है जिन्हें अपने वजन बढ़ने से कोई फर्क नहीं पढ़ता है। आपको बता दें कि ये सब स्वाद में अच्छा होता है लेकिन ये सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता है। और जब आप अपने वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये सब खाने छोड़ दें।

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