green vegetables are equipped with many properties helps to fight serious diseases

कई गुणों से लैस हैं हरी साग सब्जी, इन गंभीर रोगों से लड़ने में करती है मदद

  • Updated on 9/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बचपन में आपने अपने बड़े और बुजूर्गों से सुना होगा की हरी साग सब्जियां (Green Vegetables) नहीं खाओगे तो जल्द ही बीमार पड़ जाओगे। वैसे तो खाने की हर चीज हमारे शरीर को फायदा देती है लेकिन अगर बात की जाए हरी साग सब्जियों की तो यह हमारे स्वास्थ्य (Health) के साथ-साथ ये शरीर के अन्य विकास में भी मदद करती है।

World Coconut Day: नारियल का देसी उपचार मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों से लड़ने में करता है मदद

इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले फाइबर (Fiber) और प्रोटीन (Protein) शरीर और मानसिक विकास के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। लेकिन आज भी अधिकतर लोग ऐसे हैं जो हरी साग सब्जियों को ज्यादा महत्व न देकर अन्य चीजों का ज्यादा सेवन करने लगते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

यह बात जानकर आपको काफी हैरानी होगी की हरी साग सब्जियों के अंदर कई तरह के पौष्टिक गुण पाए जाते हैं जो कैंसर, मोटापा, कोलेस्ट्राल और रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही ये शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी स्वास्थ्यवर्धक है। हरी साग सब्जियों में कुछ सब्जियां ऐसी भी होती है जो शरीर के गंभीर से गंभीर रोगों (Serious diseases) को काटती हैं। आइए जानते हैं हरी साग सब्जियों के बारे में कुछ खास बाते और उनके विशेष महत्व।

मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों पर रोकथाम के लिए नगर निगम ने जारी की गाइडलाइंस

पालक

पालक (Spinach) हर घर में पाये जाने वाली हरी सब्जी है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, श्वेतसार, विटामिन 'ए' और 'सी जैसे कई गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। यहां तक की इसके सेवन से बालों के गिरने की समस्या, खून की कमी, त्वचा में रूखापन, हृदय रोग आदि से बचा जा सकता है।

एवोकाडो

एवोकाडो (Avocado) फलों में सबसे शुमार माना जाता है। इसमें पाए जानें वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई गुण शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है जो बालों, त्वचा और मस्तिष्क से जुड़ी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। यहां तक की इससे मधुमेह, दिल का रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से ये निजात भी दिलाता है।

जंक फूड की आदत कर सकती है आपके बच्चे को बीमार, ऐसे रखें उन्हें दूर

ब्रोकली

ब्रोकली (Broccoli) को आपने वैसे तो सलाद और कई चाइनीज फूड में खाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं की ब्रोकली ना सिर्फ स्वाद बढ़ानें में बल्कि शरीर के अन्य रोगों से लड़ने में भी मदद करती है। इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, विटामिन A और C, विटामिन B1, B2, B3 और B6 जैसे अनेक गुण प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे कब्ज, कोलेस्ट्राल, वजन कम और रक्तचाप जैसी कई बीमारियों के बढ़ने का खतरा कम रहता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.