Sunday, May 28, 2023
-->
hand tremors may be related to diabetes symptoms

यदि आपके भी बिना मतलब कंपकंपाते हैं हाथ, तो हो सकती है ये बीमारी

  • Updated on 3/5/2023

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आपको हल्दी लाइफस्टाइल के बावजूद भी हो सकती है।  रोजाना योगा, एक्सरसाइज और सही डाइट फॉलो करने के बाद इसके खतरे में कुछ हद तक कमी देखने को मिलती है। आपको बता दें कि खून में इंसुलिन की कमी होने पर डायबिटिज हो जाता है। फिर इसे मैनेज करने के लिए आपको गोली या इंजेक्शन का सहारा लेना पड़ता है। वहीं दूसरी  बीमारियों की तरह ही आप इसके लक्षण भी पहचान सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज होने की तरफ संकेत देते हैं। 

हाथों का कंपकंपाना
कुछ हेल्थ विशेषज्ञों के मुताबिक डायबिटीज होने पर हाथों में कंपकंपी जैसी समस्या देखने को मिल सकती है। क्योंकि इस रोग की वजह से शरीर की मांसपेशियां और हाथों की पकड़ने की ताकत में कमी देखने को मिलती है। यदि आपकी मसल्स की वॉल्यूम कम है तो आपको डायबिटीज होने का  खतरा है। वहीं  डायबिटीज जब अनकंट्रोल हो जाता है तो मसल्स की ताकत में काफी गिरावट आ जाती है। जिसके कारण रोगियों के हाथ कंपकंपना शुरू कर देते हैं। 

डायबिटीज और मांसपेशियों का संबंध
डायबिटीज और शरीर की मांसपेशियों एक दूसरे के साथ काफी हद तक जुड़े हुए हैं। बता दें कि जब मसल्स का वॉल्यूम कम हो जाता है तो बॉडी में इंसुलिन कम होने का खतरा रहता है। वहीं जिन लोगों में फैट ज्यादा होता है उनकी मांसपेशियों की वॉल्यूम में कमी देखने को मिलती है। ऐसे में इन लोगों में डायबिटीज होने का खतरा भी अधिक होता है। 

कमजोर मांसपेशियां वाली महिलाओं को ज्यादा खतरा
एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन महिलाओं की मसल्स कमजोर होती है उनमें डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा होता है। वहीं हमारे हाथ की मसल्स कमजोर होने का इससे सीधा कनेक्शन होता है। इससे बचाव करने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए।


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.