Monday, Dec 06, 2021
-->
health benefits of garlic know how to use

त्वचा, बालों और अनेक रोगों के लिए कारगर दवा है लहसुन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

  • Updated on 9/17/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हर घर में पाए जाने वाले लहसुन को आप अपने खाने में इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं की लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल ना सिर्फ खाने में बल्कि कई औषधिक दवाईयों में किया जाता है। आमतौर पर लहसुन का उपयोग स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह पेट के पाचन शक्ति को भी सही रखने में मदद करता है।

ध्रुमपान से खराब फेफड़ों को ठीक करने में मदद करते हैं ये घरेलू नुस्खें, जरूर करें इस्तेमाल

इतना ही नहीं इससे त्वचा (Skin) संबंधी कई परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है और शरीर (Body) के अन्य रोग भी इसके सेवन से दूर रहते हैं। लेकिन आज के इस समय में जहां प्रदुषण अपने चरम सीमा पर पहुंच चुकी है, वहीं प्रदुषण के चलते लोगों में इससे संबंधित कई बीमारियां पैदा हो रही हैं जिसमें, त्वचा, बाल और शरीर के अन्य रोग शामिल है।

मगर अब इन सब समस्याओं का इलाज मुमकिन है वो ऐसे की घर में पाए जाने वाली लहसुन का सही ढ़ंग से इस्तेमाल आपको हर परेशानियों से मुक्त करा सकता है। इसमें पाए जानें वाले औषधिक गुण ना सिर्फ के बहारी हिस्सें में बल्कि शरीर के अंदुरूनि रोगों को भी जड़ से खत्म करता है। आइए जानते हैं कैसे करें इसका उपयोग...

काम के दौरान अगर आ जाए Panic Attack, तो इस तरह करें डील

त्वचा के लाभकारी दवा है लहसुन

खाने में इस्तेमाल होने वाले लहसुन को ऐसे ही नहीं आयुर्वेदिक औषधी गुण कहा जाता है। इसमें कई तरह के विटामिंस (Vitamins), सल्फर (Sulfur), फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) जैसे गुण पाए जाते है जो शरीर के गंभीर से गंभीर रोगों से लड़ने में मदद करते है। इतना ही नहीं लहसुन को त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद कहा जाता है। 

कील मुहांसों से पाएं छुटकारा

महिलाएं अक्सर अपने त्वचा पर निकल रहे कील, मुहांसों से परेशान रहती है। लेकिन उनकी इस समस्या का इलाज लहसुन में छिपा है। लहसुन कील (Acne), मुहांसों और पींपल्स (Pimples) जैसी समस्या को जड़ से उखाड़ फेंकता है। इसके इस्तेमाल के लिए 1 कली लहसुन का पेस्ट बनाए और उसमें सफेद सिरका मिला लें। अब इस पेस्ट को पींपल्स या ऐक्ने वाली जगह पर लगा लें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें अब 10 मीनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे महिलाओं का आराम महसुस होगा।

कई गुणों से लैस हैं हरी साग सब्जी, इन गंभीर रोगों से लड़ने में करती है मदद

ब्‍लैकहेड्स को करे झट से दूर

ब्‍लैकहेड्स (Blackheads) की समस्या से हर महिला परेशान रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं घर पर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती है। स्क्रब के लिए महिलाएं या तो लहसुन का रस मिला सकती है और नहीं तो संतरे के छिलको के पाउडर में लहसुन का पेस्ट बनाकर इससे स्क्रब कर सकती हैं। ऐसा करने से त्वचा को ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा और स्किन ग्लोइंग हो जाएगी।

बालों के लिए फायदेमंद है लहसुन

आज के समय में वक्त के साथ बाल पहले ही सफेद (Gracy Hair) हो जाते हैं जिससे महिलाएं और पुरुष ज्यादा दुखी रहते हैं। इससे बचने के लिए लोगों को लहसुन के पेस्ट में जैतुन का तेल मिलाना चाहिए। मिलाने के बाद करीब पेस्ट को तब तक करें जब तक उसमें से धुंआ ना निकल जाए। जब अच्छी तरह से पक जाए तो उसके बाद इसे बालों की जड़ों पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। 10 मिनट हो जाने के बाद बालों को अच्छे से शैम्पू से धोएं इससे लोगों को बालों का समस्या से जल्द ही आराम मिल जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.