Sunday, Sep 26, 2021
-->
health benefits of mushroom jsrwnt

विटामिन D के साथ इन कमियों को भी पूरी करता है मशरूम, फायदें जान हो जाएंगे हैरान

  • Updated on 12/8/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मशरूम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उनता ही फायदेमंद भी होता है। मशरूम में एक नहीं बहुत से गुण छिपे है। मशरूम में प्रोटीन, विटामिन D,फाइबर, अमीनो एसिड, जर्मेनियम, सेलेनियम और जिंक जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। मशरूम को डेली डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। हैरानी की बात तो ये है कि चीन में तो इसे औषध‍ि की तरह माना जाता है। वहीं रोम के लोग मशरूम को भगवान का खाना मानते हैं।

मालूम हो कि मशरूम का इस्‍तेमाल सब्‍जी की तरह किया जाता है। इसे कुम्‍भी और कुकुरमुत्ता के नाम से भी जाना जाता है।यह फफुंद की तरह है जो बीजाणु पैदा करते हैं और ये हवा से फैलते हैं। बारिश के मौसम में यह अपनेआप उगने लगता है।

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि मशरूम आप कई तरह से खा सकते हैं। ये बहुत आसानी से बन जाता है। आप इसे सलाद, सब्जी या सूप की तरह ले सकते हैं। प्रतिदिन 100 ग्राम से लेकर 150 ग्राम तक मशरूम का सेवन कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं मशरूम के फायदें- 

- मशरूम में कैलोरी बहुत कम होती है। 5 सफेद मशरूम या एक पूरे पोर्टेबेला मशरूम में केवल 20 कैलोरी होती है। इसे खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है जिससे आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं। 

-मशरूम में मौजूद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन C ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा भी कम रहता है।

-मशरूम में विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

-मशरूम धमनियों में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है जिस वजह से गुप्तांग में भी ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इसका फायदा खासकर लड़कों को होता है। 

- मशरूम में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को कोमल और हाइड्रेट बनाने में कुछ हद तक मदद कर सकता है। यह मॉइस्चराइजर त्वचा की नमी को नष्ट होने से बचाते हैं और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।

Title

- मशरूम बालों के झड़ने की समस्या को भी दूर करने में मददगार है। मशरूम को विटामिन डी, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन, सेलेनियम व कॉपर जैसे मिनरल का अच्छा स्रोत माना गया है। ये सभी पोषक तत्व बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के साथ उन्हें स्वस्थ और मजबूती देता है।

comments

.
.
.
.
.