Monday, Dec 06, 2021
-->
health tips amazing benefits of rice water jsrwnt

Rice Water के अद्भुत फायदे जानकर आप भी आज से ही इसे फेंकना कर देंगें बंद

  • Updated on 2/25/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उबले हुए चावल का पानी यानी मांड (rice water) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। यह कई गंभीर बीमारियों से बचाव करता है। यह सेहत के साथ साथ त्वचा और बालो के लिए भी बेहद फायदेमंद है। मांड में प्रोटीन, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

यदि आप चावल कुकर में बनाते हैं या उबाल कर बनाकर पानी को फेंक देते हैं, तो अब ऐसा करना बंद कर दें। क्योंकि ऐसा करके आप बहुत बड़ी गलती करते हैं और मांड के रूप में चावल के सभी पौष्टिक तत्वों को फेंक देते हैं। आइए बताते हैं इसके फायदें- 

एनर्जी से भरपूर

गर्मियों और आर्द्र महीनों के दौरान मांड पीना एक वरदान है, जब पानी की कमी होती है, तो यह तुरंत आपको एनर्जी देता है। चावल को थोड़े ज्यादा पानी के साथ उबालें और पकाए जाने के बाद बचा हुआ पानी एक कांच की बोतल में स्टोर कर लें। आप पीने से पहले इसे थोड़ा गर्म भी कर सकते हैं। ये अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज शरीर में इलेक्ट्रोलाइट स्तर को बनाए रखता है।

लो ब्लड प्रेशर ठीक करता है

चावल का मांड पीने से शरीर में खून का संचार ठीक से होता है। इतना ही नहीं यह शरीर के तापमान को भी संतुलित रखता है। इससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है। नमक डालकर चावल का मांड पीने से ये समस्या खत्म हो जाती है। 

Title

फाइबर से भरपूर

चावल के मांड से पाचन क्रिया बहुत अच्छी होती है और पेट की अपच भी खत्म हो जाती है। चावल के मांड में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है। मांड पीने से दस्त भी ठीक हो जाते हैं। 

मांड से धोएं बाल 

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और सफेद हो रहे हैं या इनकी चमक कम हो रही है तो बाल मांड से धोने के बाद या मांड का लेप करके इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। मांड के लेप से बाल मजबूत होते हैं और इनमें चमक आएगी। बालों की जड़ों में चावल के मांड का लेप करना चाहिए। 

Title

त्वचा के लिए फायदेमंद

चावल के मांड को चेहरे पर लगाने से त्वचा पर इंफेक्शन नहीं होता। दरअसल चावल के मांड में अल्ट्रा वायलट किरणों का प्रभाव कम करने वाला ओरिजेनॉल तत्व होता है।

बच्चों के लिए लाभकारी
यह बच्चों के लिए बहुत अच्छा होता है। मांड नरम, आसानी से पचने वाला और तुरंत ऊर्जा प्रदान करने वाला होता है।चावल के पानी में कुछ पके हुए चावल को मैश करें और इसे अपने बच्चे को खिलाने के लिए दें।

विटामिन बी, सी और ई से भरपूर

मांड विटामिन बी, सी और ई से भरपूर होता है। ये सभी विटामिन शरीर की थकान को दूर करने में सहायक होते हैं। मौसम के अनुसार होने वाले वायरल बुखार में चावल का मांड दवा का काम करता है। अगर वायरल हो गया है तो चावल का गर्मागर्म मांड नमक डालकर पिलाने से फायदा पहुंचता होता है। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और बुखार के चलते कमजोर हुई प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें...

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह पहुंचाएंगी नुकसान

सर्दियों में गुड़ खाने के इतने सारे फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

रोज खाई जाने वालीं इन चीजों के नुकसान के बारे में नहीं जानते होंगे आप

सर्दियों में मेथी के पत्ते बेहद लाभकारी, डायबिटीज और दिल के मरीजों के फायदेमंद

विटामिन D के साथ इन कमियों को भी पूरी करता है मशरूम, फायदें जान हो जाएंगे हैरान

सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे


रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

कोरोना के बीच इस बिमारी के फैलने की आशंका, WHO ने कहा- 40% है मृत्यु दर

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों के लिए जारी किया नया प्रोटोकॉल, इन चीजों का सेवन करने की दी सलाह

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.