Wednesday, Dec 01, 2021
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health tips and beetroot benefits in winter jsrwnt

चुकंदर के अनगिनत फायदें जान हैरान हो जाएंगे आप, रोज की डाइट में करें शामिल

  • Updated on 12/15/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चुकंदर (Beetroot) उन सब्जियों में से है जिसके अनगिनत फायदें  हैं। यह सेहत के लिए बहुत गुणों से भरा है। चुकंदर में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, लोहा और फोलेट शामिल होता है। सर्दियों में अपनी डाइट में चुकंदर शामिल करें और कुछ हीं दिनों में देखें इसके फायदें। आपने सुना भी होगा चुकंदर खाने से उसी की तरह लाल हो जाते हैं। 

एंटीऑक्सिडेंट के साथ इसमें लोहा और विटामिन सी भरपूर मात्रा में है। चुकंदर खून की कमी को पूरा करता है। सूजन को कम करता है साथ ही एनीमिया को रोकता है और त्वचा को भी लाभ पहुंचाता है। खास बात ये कि चुकंदर इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी मदद करता है। प्रत्येक 100 ग्राम चुकंदर में लगभग 325 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जो रक्त वाहिका के कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करता है।

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- जो लोग जिम में काफी वर्कआउट करते है और सारा दिन काम कर के थक जाते है उनके लिए चुकंदर एनर्जी देने का काम करता है। चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

- चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है। जो हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। 

रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

- चुकंदर में अच्छा खासा फाइबर होता है इसलिए यह कब्ज को दूर करने के लिए दवाई का काम करता है।  

- रोजाना चुकंदर खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल सही रहता है। इसके जूस में फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

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- ज्यादा शराब पीने और ज्यादा जंक फूड खाने से लिवर खराब हो जाता है। चुकंदर में लिवर को विषाक्त पदार्थों से बचाने शक्ति बीटेन एंटीऑक्सीडेंट होता है।

- चुकंदर के जूस में बेटालेन (Betalain) होता है और बेटालेन में कीमो-निवारक तत्व होते हैं जो कैंसर की घातक कोशिकाओं को फैलने से रोकते हैं।

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 - पोटेशियम से भरपूर होने के कारण तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। शरीर में पोटेशियम कम होने से थकान, कमजोरी और मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है।

- फोलोट की कमी से गर्भवती महिला में प्रीमैच्योर डिलीवरी का खतरा बना रहता है। चुकंदर के जूस में फोलेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। 

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