Friday, Jul 30, 2021
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रोजाना डाइट में शामिल करें खीरा, जानें अनगिनत फायदें

  • Updated on 3/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गर्मियां आते ही बाजारों में चारों तरफ खीरा (cucumber), ककड़ी दिखने लगता है। गर्मी के दिनों में खीरा इतना फायदेमंद है कि उसे देखने भर से ठंडक सी मिल जाती है। खीरा पानी का भरपूर स्रोत है जो शरीर को डिटॉक्स करता है। विदेशों में तो खीरा को सुपर फूड कहा जाता है। खीरा जितना फायदेमंद शरीर के अदंर के लिए है उतना ही बाहरी सुंदरता के लिए भी है। इसमें पाए जानेवाले जरूरी विटामिन्स और मिनरल सेहत को बहुत फायदा करते हैं। इसमें कैलोरी भी न के बराबर होती है। खीरा विटामिन बी, पोटैशियम और मैग्नीशियन का भी शानदार स्रोत है। आइए बताते हैं खीरे से होने वाले फायदों के बारे में- 

- खीरा में फाइबर होते हैं जो खाना पचाने में मददगार होते हैं।  आप कब्ज से परेशान हैं तो रोजाना खीरा खाएं। यह कब्ज के लिए कारगर दवाई है।

- खीरे का रोजाना सेवन हाइड्रेशन, वजन घटाना, ब्लड प्रेशर में कमी और स्किन संबधित परेशानियों से निजाद दिलाता है।

 - खीरे के छिलके में विटामिन सी होता है। इसका छिलका खाना भी फायदेमंद होता है। 

- खीरे में शून्य कैलोरी होती है,जो वजन घटाने में मददगार है। खीरा आपके भूख को दबाकर पेट भरा रखता है और इस तरह आप ज्यादा कैलोरी खाने से बच जाते हैं।

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- खीरा पानी की कमी को पूरा करता है। खीरे में 80 प्रतिशत पानी होता है। खीरा खाने के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है। 

- खीरा ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में मदद करता है। उससे दिल की बीमारी, स्ट्रोक समेत कुछ गंभीर स्वास्थ्य पेचीदगी होने का खतरा रहता है. बहुत ज्यादा नमक और बहुत कम पोटैशियम का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर बढ़ाने में योगदान करनेवाला कारक है.

- खीरा बाहरी सुंदरता भी देता है। फ्रीज में रखी इसके रस की क्यूब्स को आंखों पर रखने से आंखों की थकान मिटती है। काले धब्बों से भी छुटकारा मिलता है।

- खीरा खाने से शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकलते हैं। यह आंतों की अच्छे से सफाई करता है। 

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