Tuesday, Dec 06, 2022
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साबूदाना में छुपा है गुणों का भंडार, अगर आप नहीं खाते तो आज ही से कर दें शुरु

  • Updated on 1/21/2021

नई दिल्ली टीम डिजिटल। साबुदाना (sabudana) एक नहीं बहुत से गुणों से भरपूर है। हम इसे सुपरफूड भी कह सकते हैं। इसमें गुणों का भंडार छिपा है। इसे शकरकंद (sweet potato) जैसे दिखने वाले और मिट्टी के अंदर उगने वाले कसावा की जड़ से स्टार्च निकाला जाता है और उससे बनाया जाता है। पहले तो यह लिक्विड रूप में होता है। फिर इसे मशीनों की सहायता से ठोस मोतियों जैसा बनाया जाता है। आज हम आपको इसके फायदे बताएंगे। जो लोग साबूदाना नहीं खाते होंगे, वो आज से इसे पढ़कर खाने लेगेंगे।

साबूदाना का सेवन एक नहीं कई तरह से किया जा सकता है। जिस रूप में आपको पसंद हो आप उसी तरह खा सकते हैं।  

- साबूदाने की चटपटी खिचड़ी बनती है, जो काफी स्वादिष्ट होती है।
- साबूदाने से वड़े भी बनाए जाते हैं। जो स्नैक्स के तौर पर काफी अच्छे लगते हैं।

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- साबूदाने को कई सब्जियों के साथ हल्के से फ्राई करके और स्वादानुसार मसाला मिला के भी खाया जा सकता है। -इसके अलावा साबूदाने के पापड़ भी बना सकते हैं।

साबूदाने के फायदे

- साबूदाना त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें जिंक, कॉपर और सेलेनियम की मात्रा पाई जाती है। ये तीनों चीजें ही त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती हैं। 

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- साबूदाना मस्तिष्क के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फोलेट होता है, जो हर उम्र में स्वस्थ दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। यह मस्तिष्क की कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है।

- साबूदाना में काफी ऊर्जा होती है, जो आपको बहुत देर तक एक्टिव रखती है। इसलिए नाश्ते में इसका सेवन करना काफी अच्छा है। 

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- साबूदाने से एनिमिया की समस्या भी दूर होती है। इसमें आयरन होता है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को पूरे शरीर तक पहुंचाने में मदद करता है।

- साबूदाने में कैल्शियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपकी हड्डियां मजबूत करते हैं।

- साबूदाने में अच्छी मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होते है, जो वजन को बढ़ाने में कारगर हैं।

- साबूदाने में पोटेशियम, फाइबर और फास्फोरस होता है, जो कि हमारे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है। फाइबर प्लाज्मा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके रक्तचाप को सामान्य करता है।

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