Tuesday, Dec 06, 2022
-->
health tips bitter foods really super healthy for health jsrwnt

ये कड़वे फूड्स होते हैं हेल्थ के लिए सुपर हेल्दी, पढ़ें इनसे होने वाले अनगिनत फायदें

  • Updated on 3/5/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सभी को स्वादिष्ट खाना पसंद है और कड़वा या फीका खाना कोई नहीं खाना चाहेगा। लेकिन क्या आपको पता है कि कड़वे फूड्स हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कड़वी चीजे पित्त और कफ जैसे दोषों को दूर करने में मददगार होती है। हम आपको उन 5 कड़वी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका स्वाद आपको अच्छा तो नहीं लगेगा लेकिन फायदा बहुत करेगा। ये कुछ ऐसी चीजे हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

मेथी के पत्ते

Title

मेथी के पत्ते पाचनक्रिया में बहुत फायदा करते हैं। डायबिटीज में बहुत फायदेमंद हैं। यह डायबिटीज को कंट्रोल करने और मधुमेह से बचाने में मददगार होते हैं। बच्चे होने के बाद कईं माताओं में दूध नहीं बन पाता और नवजात के लिए दूध बहुत जरूरी है। मेथी ब्रेस्टमिल्क के उत्पादन को बढ़ाता है। इसलिए डिलीवरी के बाद महिलाओं को मेथी के पत्ते खाने की सलाह दी जाती है। मेथी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन बढ़ाने मेे भी मददगार है। मेथी में फुरोस्टेनॉलिक सैपोनिन होता है, जो  टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। कहा तो ये भी जाता है कि मेथी यौन इच्छा को भी बढ़ाती है।

करेला

प्राचीन काल से करेले को मधुमेह की औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसका कड़वा रस शूगर की मात्रा कम करता है। मधुमेह के रोगी को इसका रस रोज पीना चाहिए। इससे आश्चर्यजनक लाभ मिलता है। अभी-अभी नए शोधों के अनुसार उबले करेले का पानी, मधुमेह को शीघ्र स्थायी रूप से समाप्त करने की क्षमता रखता है।

एपल साइडर विनेगर

Title

एपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका इन दिनों काफी मशहूर है। सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं। हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। रोजाना एक सेब खाना अमृत समान माना गया है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो वजन घटाने में मदद करने के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और हानिकारक बैक्टीरिया को भी मारने में मदद करता है।

कॉफी

Title

जब थके हों तो बहुत लोग कॉफी पीते हैं। दरअसल कॉफी तुरंत एनर्जी देने का काम करती है। कॉफी पीने से सुस्ती दूर हो जाती है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

मेथी दाना

जिन बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं वो मेथी दाना का प्रयोग कर सकते हैं। वहीं कई शोध ये बताते हैं कि मेथी के बीज और पत्तियां ठंड में होने वाले जोड़ों के दर्द में भी आराम देती है। साथ ही सर्दियों में फीकी पड़ जाने वाली चेहरे के ग्लो को बढ़ाने का काम करती है। इसे पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरा 4 गुना ग्लो करता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी वजन घटाने के लिए काफी फेमस है। इसमें दूध, शक्कर कुछ नहीं होता बस ग्रीन टी के बैग को गरम पानी में डालकर चाय बन जाती है। हेल्थ कॉन्शियस लोग नॉर्मल चाय की बजाय ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.