Thursday, Feb 02, 2023
-->
health tips momos are unhealthy for helth jsrwnt

मोमोज खाने के हैं शौकीन तो जान लिजिए इससे सेहत पर पड़ने वाले नुकसान के बारे में

  • Updated on 1/11/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। स्ट्रीट फूड (street food) फोमोज (momos) सबसे खतरनाक फास्टफूड में शामिल है। यह सेहत (health) के लिए अच्छे नहीं होते। मोमोज का चस्का लोगों में आजकल इसलिए है क्योंकी खाने में तो ये चटपटे और स्वादिष्ट होते ही हैं साथ ही हर जगह बहुत आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा मोमोज मिलते भी काफी सस्ते हैं, जिस वजह से लोग इनके प्रति आकर्शित होते हैं।

जिन लोगों को मोमोज इतने पसंद हैं कि वे रोजाना ही इन्हें खाते हैं, उन्हें तो सावधान हो जाना चाहिए। मोमो का सेवन सेहत पर अनेक प्रकार के दुष्प्रभाव डाल सकता है। इससे कब्ज, एसिडिटी की समस्याएं हो जाती हैं। इसमें मौजूद मैदा पेट के लिए अत्यंत नुक्सानदायक होता है। चलिए आपको बताते हैं मोमोज से सेहत पर पड़ने वाले नुकसान के बारे में-

Title

गुर्दे को नुकसान
मैदे का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान करता है। इसे अनाज का फाइबर हटाकर निकाला जाता है। मोमो बनाने के लिए इसमें अजोडिकारबोनामाइड, क्लोरीनगास, बैंजोल पेरोक्साइड, या अन्य ब्लीचर्स शामिल होते किए जाते हैं। ये रसायन पैंक्रियास यानी गुर्दे को नुकसान पहुंचाते हैं। इनका ज्यादा सेवन आंत का कैंसर का कारण बन सकता है।

गाजर के है अनगिनत फायदे, कैंसर से भी रहेंगे कोसो दूर

पाईल्स की समस्या
मोमो के साथ मिलने वाली चटनी भी सेहत के लिए नुकसानदेह होती है। वहीं बहुत से लोगों को तो इसकी चटनी काफी पसंद होती है और वे बड़े चाव से इसे खाते है। मोमोज की चटनी में हद्द से ज्यादा लाल मिर्च का इस्तेमाल होता  है। पीसी हुई लाल मिर्च फायदा नहीं नुकसान पहुंचाती है। मोमोज बेचने वाले सस्ते मिर्ची पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा लाल मिर्च पाउडर का ज्यादा सेवन सेहत को नुक्सान पहुंचा सकता है और इससे पाईल्स की समस्या का खतरा बढ़ सकता है।

इन चीजों को करेंगे डाइट में शामिल तो रहेंगे पूरा दिन एनर्जी से फुल

Title

बिना धुली और कच्ची सब्जियां 
स्ट्रीट फूड बेचने वाले वेंडर्स अक्सर मोमो के अन्दर भरे जाने वाली सब्जियों बिना धोए इस्तेमाल कर लेते हैं, सेहत के लिए कितना खतरनाक है। वहीं इसमें अधकची सब्जियां होती है। इसके अलावा कभी कभी सस्ती चीजें इस्तेमाल करने के चक्कर में वेंडर्स खराब और सड़ी सब्जियां भी इस्तेमाल कर लेते होंगे, जिसकी जानकारी आपको नहीं होती। 

सर्दियों में स्किन और बालों का रखें इस तरह ध्यान, सभी प्रॉब्लम्स होंगी दूर

मरे जानवरों का मांस
वहीं नॉनवेज मोमोज भी धड़ल्ले से बिकते हैं। कई बार खुलासा हुआ है कि इन मोमोज के अंदर मरे हुए जानवरों का मांस भरा जाता है। वे मरे हुए जानवर पता नहीं किन बीमारियों से ग्रस्त होते होंगे। ऐसा मैंस बाजारों में बहुत सस्ता मिल जाता है। कई बार ये भी खुलासा हुआ है कि मोमो में मसाले की जगह कुत्ते का मीट मिलाया जाता है। 
 

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें...

वजन कम करने का बेहतरीन स्नैक्स है मूंगफली, ऐसे करें मूंगफली का उपयोग

कोरोना वायरस की रिकवरी में मदद करेंगे ये फूड, इन चीजों को करें खाने में शामिल

गाजर के है अनगिनत फायदे, कैंसर से भी रहेंगे कोसो दूर

सर्दियों में स्किन और बालों का रखें इस तरह ध्यान, सभी प्रॉब्लम्स होंगी दूर

इन चीजों को करेंगे डाइट में शामिल तो रहेंगे पूरा दिन एनर्जी से फुल

अगर आप हैं कनफ्यूज कि नाभि में कौन सा लगाए तेल- बादाम, सरसों या तिल, यहांं पढ़ें सबके फायदें

50 की उम्र के बाद इन चीजों को जरूर करें डाइट में शामिल, सेहत को होंगे बहुत फायदें

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह पहुंचाएंगी नुकसान

सर्दियों में गुड़ खाने के इतने सारे फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

रोज खाई जाने वालीं इन चीजों के नुकसान के बारे में नहीं जानते होंगे आप

सर्दियों में मेथी के पत्ते बेहद लाभकारी, डायबिटीज और दिल के मरीजों के फायदेमंद

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.