Monday, Jan 25, 2021

Live Updates: Unlock 8- Day 25

Last Updated: Mon Jan 25 2021 09:39 PM

corona virus

Total Cases

10,672,185

Recovered

10,335,153

Deaths

153,526

  • INDIA10,672,185
  • MAHARASTRA2,009,106
  • ANDHRA PRADESH1,648,665
  • KARNATAKA936,051
  • KERALA911,382
  • TAMIL NADU834,740
  • NEW DELHI633,924
  • UTTAR PRADESH598,713
  • WEST BENGAL568,103
  • ODISHA334,300
  • ARUNACHAL PRADESH325,396
  • RAJASTHAN316,485
  • JHARKHAND310,675
  • CHHATTISGARH296,326
  • TELANGANA293,056
  • HARYANA267,203
  • BIHAR259,766
  • GUJARAT258,687
  • MADHYA PRADESH253,114
  • ASSAM216,976
  • CHANDIGARH183,588
  • PUNJAB171,930
  • JAMMU & KASHMIR123,946
  • UTTARAKHAND95,640
  • HIMACHAL PRADESH57,210
  • GOA49,362
  • PUDUCHERRY38,646
  • TRIPURA33,035
  • MANIPUR27,155
  • MEGHALAYA12,866
  • NAGALAND11,709
  • LADAKH9,155
  • SIKKIM6,068
  • ANDAMAN AND NICOBAR ISLANDS4,993
  • MIZORAM4,351
  • DADRA AND NAGAR HAVELI3,377
  • DAMAN AND DIU1,381
Central Helpline Number for CoronaVirus:+91-11-23978046 | Helpline Email Id: ncov2019 @gov.in, ncov219 @gmail.com
healthy-energy-foods-can-give-you-more-energy-jsrwnt

इन चीजों को करेंगे डाइट में शामिल तो रहेंगे पूरा दिन एनर्जी से फुल

  • Updated on 12/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज के समय में दिन भर के बाद इतनी थकान हो जाती है कि शाम तक एनर्जी बिल्कुल खत्म हो जाती है। इस एनर्जी को बनाए रखने के लिए यदि आप कुछ खान पान की चीजों का ध्यान रखें तो पूरा दिन एनर्जेटिक बनें रहेंगे। आइए बताते हैं कि आप रोजाना के खान पान में क्या बदलाव करके पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रह सकते हैं।

सेब 
सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं। हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। रोजाना एक सेब खाना अमृत समान माना गया है।

Title

डार्क चॉकलेट
चॉकलेट खाने में जितनी अधिक स्वादिष्ट होती है, उतनी ही शरीर के लिए गुणकारी भी होती है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनायड पाया जाता है। इसमें चीनी और वसा की मात्रा भी बहुत कम होती है जो कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता और उसे कम करता है। इससे शरीर में मोटापा बढ़ने की संभावना नहीं रहती। चॉकलेट में पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट ब्लड फ्लो बढ़ाने के साथ शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। डार्क चॉकलेट शारीरिक से साथ साथ मानसिक थकान को भी दूर करता है।

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह पहुंचाएंगी नुकसान

शकरकंद
शकरकंद में रोगों से लड़ने वाले बीटा कैरोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन सी होते हैं। साथ ही इसमें इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में होता है, जो व्यायाम के दौरान मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने में मदद करता है। यह एनर्जी का अच्छा स्रोत है।

अंडा
स्वस्थ रहने के लिए अंडा अच्छा विकल्प है। अंडे में हर शेल के भीतर चार ग्राम अमीनो एसिड की भारी मात्रा होती है और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

ओटमील
ओटमील विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है जो शरीर में ऊर्जा लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। इसमें बीटा ग्लूकान नाम का घुलनशील फाइबर होता है जो पानी के साथ मिलकर एक शरीर में एक गाढ़ा जेल बना देता है। पाचन तंत्र में इस जेल के होने की वजह जल्दी भूख नहीं लगती है।

सर्दियों में गुड़ खाने के इतने सारे फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

कॉफी
जब थके हों तो बहुत लोग कॉफी पीते हैं। दरअसल कॉफी तुरंत एनर्जी देने का काम करती है। कॉफी पीने से सुस्ती दूर हो जाती है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

Title

केला
एनर्जी के लिए केला सबसे बेस्ट फूड माना जाता है। केला कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन B6 का अच्छा स्रोत है, ये सभी चीजें शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती हैं।

रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

चुकंदर
चुकंदर  एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है। कहते हैं इसे खाने से इसी की तरह लाल हो जाते हैं। 

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें...

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह पहुंचाएंगी नुकसान

सर्दियों में गुड़ खाने के इतने सारे फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

रोज खाई जाने वालीं इन चीजों के नुकसान के बारे में नहीं जानते होंगे आप

सर्दियों में मेथी के पत्ते बेहद लाभकारी, डायबिटीज और दिल के मरीजों के फायदेमंद

विटामिन D के साथ इन कमियों को भी पूरी करता है मशरूम, फायदें जान हो जाएंगे हैरान

सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे


रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

कोरोना के बीच इस बिमारी के फैलने की आशंका, WHO ने कहा- 40% है मृत्यु दर

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों के लिए जारी किया नया प्रोटोकॉल, इन चीजों का सेवन करने की दी सलाह|

comments

.
.
.
.
.