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healthy foods for above 50 age and energy tips jsrwnt

50 की उम्र के बाद इन चीजों को जरूर करें डाइट में शामिल, सेहत को होंगे बहुत फायदें

  • Updated on 12/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जैसे- जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे ही शरीर में बहुत सी चीजों की कमियां शुरु होने लगती हैं। यदि आप समय पर अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देंगे तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बढ़ती उम्र में इम्यून सिस्टम तो कमजोर हो ही जाता है, मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती है। पहले जैसी एनर्जी नहीं रहती।

खासकर 50 वर्ष की आयु के बाद डायट में बदलाव करना बहुत जरूरी है। 50 वर्षीय लोगों का मेटाबॉलिज्म सिस्टम (Metabolism system) 20 साल के लोगों की तुलना में काफी सुस्त होता है। आइए आपको बताते हैं 50 वर्ष की आयु के बाद आपको क्या खाना चाहिए- 

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- बादाम और अखरोट बेहद  को एक बेहद सेहतमंद डाइट है। बढ़ती उम्र के लोगों को रोजाना करीब 6 से 10 बादाम और 3 से 5 अखरोट जरूर खाने चाहिए।

- बढ़ती उम्र में साबुत अनाज को डायट में जरूर शामिल करना चाहिए। ब्राउन राइस, गेंहू और क्विन्वा जैसी चीजों का किसी भी रूप में रोज सेवन करें। इनमें भरपूर फाइबर होता है, जो पाचन सिस्टम को सही रखता है। 

- हड्डियां कमजोर होने की वजह से ऑस्टियोपोरिसस हो जाता है। लेकिन कैल्शियम से भरपूर चीजें खाने से इससे बचा जा सकता है। इसके लिए दूध और दही का सेवन करें। अगर दूध पसंद नहीं तो उसकी जगह सोया मिल्क ले सकते हैं।

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- अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है और मसल्स को रिकवर करने का काम करता है। इसके अलावा अंडे में विटामिन-डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है।

- आजकल के खानपान से लोगों में कॉलेस्ट्रोल की समस्या आम हो गई है। इसे नियंत्रित करने के लिए आप हेल्दी फैट से भरपूर एवोकाडो का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल और हृदय से जुड़ी दिक्कतें दूर करता है।

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- चुकंदर में नाइट्रेट नाम का पोषक तत्व पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने और दिल को सेहतमंद बनाए रखने का काम करता है।

- इसके अलावा पानी पीना हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट होती है।

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- फैटी फिश बढ़ती उम्र में बहुत फायदेमंस होती है। साल्मन फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये एसिड न सिर्फ इन्फ्लेमेशन की समस्या कम करता है, बल्कि रक्त कोशिकाओं में पट्टिका के बढ़ने की गति को भी धीमा करता है।इससे शरीर में गुड कॉलेस्ट्रोल बढ़ता है और आंतों में इंफ्लेमेशन की दिक्कत कम होती है।

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