Wednesday, Dec 01, 2021
-->
home-made-remedies-for-improve-eyesight

इन उपायों को अपनाकर आंखों की रोशनी बढ़ाएं, इन चार तरीकों से आप चश्मे को कह सकते हैं बाय-बाय

  • Updated on 10/31/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हमारे बिगड़ते लाइफस्टाइल (lifestyle) और खान-पान के कारण आजकल बहुत सी बिमारियों का सामना करना पड़ता है। बता दें गतल खान-पान के कारण हमें आंखों की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। इस वजह से आखों में रोशनी कम हो जाती है और लोगों को चश्मा लगाना पड़ता है। आइए इससे बचने के आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं।

eyesight tips

रोजाना हरी घास पर चलना चाहिए 
रोजाना हरी घास पर चलना बहुत जरूरी है। जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम होती है डॉक्टर उन्हें हरी घास पर चलने की राय देते हैं। वह कहते हैं जितना हो सके नंगे पैर हरी घास पर चलना चाहिए। 

eyesight tips

मछली का तेल 
मछली का तेल हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक होता है। बाजार में मछली का तेल आराम से मिलता है। मछली के तेल का कैप्सल खाने से आखों की रोशनी बहुत सही हो जाती है। 

eyesight tips

घी से मिलेगा फायदा
घी भी सेहत के लिए बेहद फायदाबंद होता है। इससे आखों की रोशनी तेज हो जाती है।  घी के अलावा आप बादाम का तेल पीने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है। 

eyesight tips

पोषक तत्व आहार में लें 
आखों की रोशनी के लिए पोष्टिक आहार खाना भी बहुत जरुरी है। आंखों की रोशनी कम है तो आपको हरी पत्तेदार सब्जियां , संतरे , धनिया और गाजर का सेवन करना चाहिए। 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.