Sunday, Oct 17, 2021
-->
home remedies for baltod or boils

इन घरेलू नुस्खों से पाएं चुटकियों में बालतोड़ की समस्या से राहत

  • Updated on 1/28/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बालतोड़ (boils) एक ऐसी तकलीफ होती है जिसमें बहुत दर्द होता है। बता दें इस तकलीफ में शरीर के किसी हिस्से का एक भी बाल जड़ से टूट जाता है तो वहां पहले एक गांठ बन जाता है। ये एक आम बीमारी है लेकिन दर्दनाक बहुत होती है। कभी-कभी तो ये समस्या आपको रुला भी देती है। इस बीमारी से राहत पाने के कई उपाय हैं। आइए जानते हैं घरेलू उपायों के बारें में। 

जब पानी जहर बन जाता है, जानिए इसका कोशिकाएं पर प्रभाव और क्या हो सकते हैं इसके लक्षणhealth

हल्दी
हल्दी में ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी चोट और सूजन को आराम देने में मदद करते हैं। बता दें इसमें एंटी इफ्लेमेटरी और नैचुरल ब्लड प्यूरिफायर की भरपूर मात्रा होती है।

क्या आपका Stamina हो गया है कम, जानें क्या है इसके लक्षण और कारण

health

नीम
बता दें नीम बिना बालतोड़ को आपके शरीर से बिना किसी साइड इफेक्ट के दूर कर देता है। इसमें  एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं।

health

मेंहदी
वहीं अगर आपको बालतोड़ वाली जगह में ज्यादा जलन हो रही है तो आप मेंहदी का इस्तेमाल कर सकते है। मेंहदी ठंडे होती है इसलिए ये जलन में तुरंत राहत देती है।

डाइट में शामिल करें नींबू पानी, Weight Loss के साथ-साथ शरीर को मिलेंगे ये फायदे

health

प्याज
बता दें बालतोड़ में प्याज का एक स्लाइस घाव पर रखें और उसपर कपड़ा बांध लें। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। कपड़े को फिर चाहे थोड़ी देर बाद हटा लें।

health

पान के पत्ते
बालतोड़ के लिए पान के पत्ते को गर्म करके उसमें कैस्टर ऑयल लगाकर बालतोड़ पर रखकर कपड़े से बांध ले। इससे आपको जल्द छुटकारा मिलता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.