Thursday, Jan 23, 2020

मलेरिया फीवर से बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स!

  • Updated on 10/7/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। मौसम बदलते ही लोगों को सेहत संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आजकल मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और वायरल फीवर तेजी से फैल रहा हैं। एेसे में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है क्योंकि जरा-सी लापरवाही से आप इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

वहीं, लोग मलेरिया का जल्द ही शिकार हो जाते है। मलेरिया बुखार होते ही अक्सर लोग आराम पाने के लिए तुरंत दवा खा लेते है। ऐसा करने से आपका बुखार कम तो हो जाता है लेकिन बार-बार दवा लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। तो ऐसे में क्या करें इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, मलेरिया होने पर  कुछ घरेलू तरीकों को अपनाएं। इससे जल्द ही बुखार से राहत मिलेगी। 

मानसिक बीमारी है अकेलापन, शरीर और मन दोनों के लिए है खतरनाक

- गर्म पानी में नींबू घोलकर पीने से मलेरिया बुखार से राहत मिलती है। इसके अलावा बुखार होने पर ठंडे तौलिए को शरीर पर लपेटे। 2-3 बार एेसा करने से बुखार कम होगा।

- अगर आपको मलेरिया हो गया है तो आपके लिए हल्का टहलना भी फायदेमंद होगा, इसके अलावा डॉक्टर की सलाह से हल्का करें।
- मलेरिया के रोग में तुलसी की चाय बहुत फायदेमंद है। एेसे में तुलसी, लौंग और काली मिर्च की चाय पीएं।

 दिल्ली: अस्पतालों के औचक निरीक्षण के लिए सतेंद्र जैन ने की 10 सदस्यों की टीम गठित

- अपने घर के आसपास पानी इकट्ठा न होने दे। पानी का जमाव होने पर मिट्टी का तेल डाल दें। इससे मच्छर दूर होंगे। 

- मलेरिया होने पर अदरक और तुलसी का सेवन करें। थोड़ी सी अदरक में किशमिश डालकर पानी के साथ उबालें। ठंडा होने पर पी लें। इससे भी मलेरिया का बुखार कम होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.