Sunday, Oct 17, 2021
-->
home-remedies-for-toothache-to-kill-the-pain-jsrwnt

इन घरेलू नुस्खों से दांत का दर्द होगा दूर , तुरंत मिलेगा आराम

  • Updated on 3/1/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दांत का दर्द कोई साधारण दर्द नहीं होता बल्कि सबसे भयंकर दर्द में से एक होता है। क्योंकि जब दांत दर्द करता है, तो मुंह,सिर और गले में पूरा दर्द रहता है। इस बात को वही समझ सकता है जिन्होंने इसे झेला है। यदि आपके दांत का दर्द अभी शरुआती दौर में है, तो आप इसे घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हो। अगर ये दर्द काफी बढ़ गया है, तो आपको डाक्टर को ही दिखाना पड़ेगा। आइए आपको बताते है इस दर्द से बचने के कुछ घरेलू उपाय।

लौंग (clove) 

Title

आपके दांत या दाढ़ में दर्द है, तो आप एक लौंग दांत के बीच में दबा लो, तो कुछ देर के लिए दर्द गायब हो जाएगा और आप अपना काम आसानी से कर पाएंगे। ध्यान रखें लौंग को चबाएं नहीं बल्कि टॉफी की तरह चूसते रहें।

हींग (Asafoetida)

आधा चम्मच हींग लेकर इसे नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बहुत हल्का सा गर्म करें और फिर जिस दांत में दर्द है, उसमें लगाएं। दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

Title

प्याज (onion)

प्याज में ऐंटिसेप्टिक और ऐंटिबैक्टीरियल गुण होते है। प्याज को छीलकर उसे काट लें और उसका एक छोटा-सा टुकड़ा दांत के बीच रख लें। इससे दांत दर्द में आराम मिलेगा। 

इसके आलावा आप ये भी कर सकते हैं कि प्याज के रस को रुई के फोए में ले कर उसे दांत के बीच में लगा लें। इससे आपको आराम मिलेगा।

गर्म पानी (warm water)

दांत दर्द में गर्म पानी की सिकाई करने से भी आराम मिलता है। इसके लिए गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं। अब इस पानी के छोटे-छोटे घूंट लें और इस पानी को मुंह में ही रोककर दांत की सिकाई करें। इस तरह आप 10 से 15 मिनट तक सिकाई कर सकते हैं। आपको तुरंत आराम मिलेगा।

अमरूद के पत्ते (guava leaves)

अमरूद के पेड़ के नए साफ पत्ते लेकर उन्हें धो लें और फिर धीरे-धीरे चबाएं। अमरूद के पत्ते चबाने से भी दांत दर्द में आराम मिलता है। क्योंकि अमरूद के ताजे पत्तों में ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिइंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। इनसे दांद दर्द में राहत मिलती है और दांत की सूजन कम होती है।

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें...

आपको भी लगता है इंसानों और चीजों को छूने पर करंट, जानिए इसके पीछे की वजह

Rice Water के अद्भुत फायदे जानकर आप भी आज से ही इसे फेंकना कर देंगें बंद

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह पहुंचाएंगी नुकसान

सर्दियों में गुड़ खाने के इतने सारे फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

रोज खाई जाने वालीं इन चीजों के नुकसान के बारे में नहीं जानते होंगे आप

सर्दियों में मेथी के पत्ते बेहद लाभकारी, डायबिटीज और दिल के मरीजों के फायदेमंद

विटामिन D के साथ इन कमियों को भी पूरी करता है मशरूम, फायदें जान हो जाएंगे हैरान

सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे


रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.