Monday, Oct 25, 2021
-->
home remedies gas and bloatin problem try these tips jsrwnt

इन घरेलू नुस्खों से कुछ ही मिनटों में पाए पेट की गैस में आराम

  • Updated on 11/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पेट फूलने या गैस की समस्या छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों सभी में आम है। किसी- किसी को यह समस्या ज्यादा होती है, तो किसी को कम। जिनके साथ यह समस्या ज्यादा है वे लोग रोज रोज दवा न लेकर कुछ घरेलू नुस्खें अपना कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। जीं हा आज हम आपको बेहद आसान घरेलू टिप्स देने वाले हैं, जो शायद आपकी समस्या का हल बन जाएं। 

इस वजह से बनती है गैस

- दरअसल, जब हम खाना खाते हैं तो हमारे पेट में बनने वाला एसिड इन्हें एकदम बारीक टुकड़ों में बदल देता है। पाचन की इस प्रक्रिया के दौरान पेट से गैस निकलती है जिसकी वजह से कभी-कभी सूजन और पेट में दर्द होने लगता है। वहीं कुछ लोगों को तो अचानक गैस बनने लगती है, जो असहनीय दर्द देती है।

सर्दियों में हर तरह से रामबाण है देसी घी, इस तरह रुखी त्वचा को बनाएं खूबसूरत और तरोताजा

-  ज्यादा खाना खा लेने से भी पेट में गैस बनती है, इसलिए जितनी भूख हो उतना या उससे कुछ कम ही खाएं, ज्यादा बिल्कुल नहीं।

-खाने-पीने के दौरान हवा पेट में चली जाती है जिससे गैस बन जाती है और हम सोचते है कि हमने तो कुछ उल्टा सीधा खाया भी नहीं तो फिर गैस कैसे बन गई। इसके अलावा स्मोकिंग, मसालेदार और तला भुना खाना खाने से भी गैस की समस्या होने लगती है।

जल्द राहत देंगे ये उपचार

- अदरक के टुकड़े पर काला नमक लगाकर मुंह में डालकर कुछ देर चूसते रहें, जिससे धीरे -धीरे गैस बननी बंद हो जाएगी। अदरक पेट फूलने की समस्या में बहुत कारगर है.

- एक चम्मच निंबू के रस और एक चम्मच अदरक के रस में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर खाना खाने के बाद खा लें, इससे पाचन शक्ति अच्छी होती है और गैस की समस्या भी नहीं होती।

परेशान करने वाली खबर! कोरोना से ठीक हुए लोग हो रहे हैं मानसिक रोगी

- अजवायन के चूर्ण को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे गैस, बदहजमी से जल्द आराम मिलता है।

- 2 - 3 छोटी हरड़ मुंह में डालकर चूसते रहें इससे भी बहुत जल्द आराम मिल जाता है।

- रोज सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिला कर पिएं। इससे दिनभर गैस नहीं बनेगी। वैसे एप्पल साइडर विनेगर की जगह नींबू का रस भी डालकर पीने से गैस नहीं बनती।

- वे लोग जिन्हें गैस ज्यादा ही बनती हैं उनको अपने खाने-पीने पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें फल, सब्जी, अनाज और दाल की मात्रा ज्यादा लेनी चाहिए। ये सब चीजें पेट साफ रखने में मदद करती हैं। मूली खाना तो रामबाण माना जाता है। मूली से गैस नहीं बनती बशर्ते मूली रात में बिल्कुल नहीं दिन के समय खाएं।    

सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे

- इसके अलावा डाइट में प्लांट बेस्ड प्रोबायोटिक्स चीजें ज्यादा शामिल करें। प्रोबायोटिक्स खराब बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं, जिससे गैस नहीं बनती।

- धूम्रपान करने से पाचन तंत्र में हवा भर जाती है जिस वजह से धूम्रपान करने वालों का पेट ठीक नहीं रहता है।

- रात भर सौंफ भिगोकर सुबह छानकर पीने से पेट फूलने की समस्या दूर हो जाती है। 

- यदि आपके पेट में सूजन हो गई है, तो आप सौंफ की चाय पिएं। आपको जल्द राहत मिलेगी। सौंफ बेहद गुणकारी है। पेट की जलन, ए‍सीडिटी, गैस, पेट दर्द, डायरिया और महिलाओं में मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द में भी सौंफ की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.