Sunday, Oct 17, 2021
-->
home remedies to get rid of from lungs diseases

ध्रुमपान से खराब फेफड़ों को ठीक करने में मदद करते हैं ये घरेलू नुस्खें, जरूर करें इस्तेमाल

  • Updated on 9/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनिया में सीगरेट का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से लोग गंभीर रोगों का शिकार हो रहे हैं। आमतौर पर सीगरेट (Cigrette) का सेवन करने से लोगों के स्वैग तो बढ़ जाते हैं लेकिन उनका यही स्वैग उन्हें एक दिन ले डूबता है। जी हां ध्रुमपान के सेवन से ना केवल आपके शरीर के अंग खराब होते हैं बल्कि इससे कई जानलेवा बीमारियां भी होती है।

काम के दौरान अगर आ जाए Panic Attack, तो इस तरह करें डील

इन बीमारियों में कैंसर (Cancer), हदृय रोग और दिल के गंभीर रोग आदि शामिल हैं। वैसे तो ध्रुमपान (Smoking) से निकला हुआ धुंआ शरीर के सभी अंगों का खराब कर देता है, लेकिन शरीर के कुछ महत्वपूर्ण अंग से इंसान को यह गंभीर रोग ज्यादा लिपटते हैं जिनमें ज्यादातर फेफड़ों को इसका कारण माना गया है। फेफड़ों (Lungs) में इकट्ठे हो रहे धुएं से काले रंग का टार (Black Tar) जमा होता है जो कैंसर जैसी अनेक बीमारियों को जन्म देता है।

इसलिए लोग अब ध्रुमपान से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि, घरेलू नुस्खों में कई तरह की औषधी और जड़ी बुटियां मौजूद होती हैं जो गंभीर से गंभीर रोगों को जड़ से खत्म कर देती हैं। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में जिससे आपकी बीमारी चुटकियों में ठीक हो सकती है।

कई गुणों से लैस हैं हरी साग सब्जी, इन गंभीर रोगों से लड़ने में करती है मदद

ध्रुमपान को तुरंत छोड़ दें

ध्रुमपान का सेवन कई रोगों को जन्म देता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाली निकोटीन और तंबाकू फेफड़ों को खराब कर देता है। साथ ही इससे फेफड़ें काम करना भी बंद कर देते हैं जिससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है की शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ध्रुमपान को तुरंत छोड़ दिया जाए।

ग्रीन टी का करें सेवन

घरों में चाय पीना बहुत आम बात है लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ग्रीन टी एक अच्छा विकल्प है। आपको बता दें कि, ग्रीन टी में हर्बल और कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो फेफड़ों को डिटॉक्स करने में मदद करता है और साथ ही इससे फेफड़ों पर जमे टार भी खत्म करता है।

World Coconut Day: नारियल का देसी उपचार मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों से लड़ने में करता है मदद

नींबू का पानी है लाभकारी

हर घर में पाए जानें वाला नींबू न सिर्फ स्वाद बढ़ाने में मदद करता है बल्कि यह शरीर के कई रोगों को भी काटता है। ध्रुमपान से पीड़ित लोगों को नींबू पानी के सेवन से छुटकारा आसानी से मिल सकता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले सिट्रिक ऐसिड विषला पर्दाथों को खत्म करता है और फेफड़ों को स्वस्थ रखता है।

अदरक की चाय है असरदार

अदरक की चाय लोगों को बहुत भाती है और कुछ इसके बिना रह नहीं सकते। वैसे तो अदरक की चाय नींद और थकावट मिटाने का काम करती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक की चाय से ध्रुमपान से होने वाली बीमारियों से भी छुटकारा पाया जाता है। बता दें कि, अदरक एक आयुर्वेदिक दवाई है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और औषधिक गुण फेफड़ों में जमें टार को खत्म करने में मदद करते हैं।

 

comments

.
.
.
.
.