Sunday, Oct 17, 2021
-->
home remedies to heal blue spot in body

अगर नहीं जा रहे हैं नील के धब्बे तो हो सकता है इस बीमारी का खतरा, ऐसे करें ठीक

  • Updated on 9/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नील (Blue Spot) को अक्सर गुम चोट लगने पर या हड्डियों में चोट लगने के कारण देखा जाता है। कई बार लोग नील देखकर और इसे मामूली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। अधिकतर लोग नील के धब्बे (Blue Spot in Body) को हटाने के लिए तरह-तरह के क्रीम और एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल करते हैं।

आमतौर पर नील इंसान के तब पड़ता है जब शरीर के आस-पास के रक्त वाहिकाएं फटने लगते हैं। ऐसी स्थिती में खून का बहना शुरू हो जाता है और इससे नील पड़ जाता है। कई बार आगे जाकर यही नील खतरनाक बीमारियों में तब्दिल हो जाते हैं। इस खतरे से बचने के लिए जरूरी है की कुछ जरूरी घरेलू उपायों को अपनाया जाएं।

त्वचा, बालों और अनेक रोगों के लिए कारगर दवा है लहसुन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

आपको बता दें कि, घरेलू नुस्खों में कई तरह की औषधी और जड़ी बुटियां मौजूद होती हैं जो गंभीर से गंभीर रोगों को जड़ से खत्म कर देती हैं। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में जिससे आपकी नील के धब्बे का इलाज चुटकियों में हो सकता है।

कच्चा आलू

हर घर में पाए जाने वाले कच्चा आलू (Raw Potato) को अक्सर आपने कई पकवानों में खाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चा आलू का इस्तेमाल ना सिर्फ जायके के लिए बल्कि इससे कई रोगों का इलाज भी चुटकियों में हो जाता है। बता दें कि, आलू के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी परेशानियों और नील के धब्बों से भी बचा जा सकता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक आलू को पीस लें इसके बाद इससे नील के धब्बे वाले हिस्से पर लगाएं। इस पेस्ट को नील के धब्बे पर तब तक लगाएं जब तक की वह धब्बा हल्का नहीं हो जाता। धब्बे के निशान जब पूरी तरह से हट जाएं तो उसे हटा दें।

ध्रुमपान से खराब फेफड़ों को ठीक करने में मदद करते हैं ये घरेलू नुस्खें, जरूर करें इस्तेमाल

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा को आपने कई ब्यूटी टिप्स में अपनाते देखा होगा लेकिन ऐलोवेरा (Aloe Vera) एकमात्र ऐसा जेल है जिससे नील के दाग-धब्बों को चुटकियों में दूर किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले औषधिक गुण नील को धब्बों को भरने में मदद करते हैं।

इसके इस्तेमाल के लिए जरूरी है की ऐलोवेरा जेल लें उसके बाद उसे नील वाले हिस्से पर मसाज करें और तब तक करें जब तक की वह जेल सूख ना जाएं। 15 मिनट तक मसाज करने के बाद जेल को अच्छे से धो दें। इससे नील के धब्बे आसानी से हट जाएंगे।

काम के दौरान अगर आ जाए Panic Attack, तो इस तरह करें डील

बर्फ से करें सिकाई

बर्फ (Ice) के बहुत अच्छा घरेलू उपाये है किसी भी चोट को ठीक करने के लिए क्योंकि इसकी तासिर ठंडी होती है और यह चोट वाली जगह पर राहत पहुंचाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए जरूरी है कि एक बर्फ लें और उसे नील वाले हिस्से पर अच्छे से मसाज करें। करीब 15 मिनट तक मसाज करने के बाद साफ कपड़े से धब्बे वाली जगह को पोछ दें, इससे नील में आराम मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.