Thursday, Feb 22, 2018

...अगर चाहिए मानसिक तौर पर मजबूती तो जरा इधर भी ध्यान दें

  • Updated on 4/17/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल।  मानसिक रूप से मजूबत होना आसान नहीं होता। जिंदगी की नई-नई चुनौतियों के बीच मानसिक मजबूती ही आखिर में कामयाब बनाती है। कुछ नुस्खे अपना कर आप खुद को मानसिक तौर पर मजबूत बना सकते हैं...

तेज गर्मी में भी ना आए पसीना तो हो सकता है हीट स्ट्रोक

गलतियों से सीखें
 अपनी गलतियों को स्वीकार कर उससे सीख वही लेते हैं, जो मानसिक तौर पर मजबूत होते हैं। वे जानते हैं कि जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं और यह स्थायी नहीं है। 

 तुरंत कामयाबी नहीं 
अगर आप मानसिक तौर पर मजबूत हैं तो आप में धैर्य भी होगा। कामयाबी पाने के लिए वक्त का इंतजार करना होता है, क्योंकि कामयाबी हर किसी को रातों-रात नहीं मिलती।

 उम्र से पहले ही हो रहे हैं बाल सफेद तो आपको हो सकता है हृदय संबंधी रोग

बदलाव का स्वागत 
 आम जिंदगी हो या पेशेवर जिंदगी आम तौर पर लोग बदलाव से घबराते हैं, पर मानसिक रूप से मजबूत शख्स बदलाव का खुले दिल से स्वागत करते हैं। उन्हें खुद पर भरोसा होता है और वे नई चीजों के लिए खुद को काबिल पाते हैं।

कब कहना है ‘न’
मानसिक रूप से मजबूत लोग यह जानते हैं कि कब और किन परिस्थितियों में न कहना है। वे जानते हैं कि हर किसी को हर वक्त खुश नहीं रख सकते, ऐसे में न कहना भी जरूरी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.