Wednesday, Oct 16, 2019
if you also eat this food then be careful with these 3 things

अगर आप भी खाते हैं ये खाना तो इन 3 चीजों से जरूर रहें सावधान

  • Updated on 10/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लोगों का परिवार और दोस्तों के साथ बाहर घुमना-फिरना अक्सर लगा रहता है। ऐसे में लोग एक चीज को कभी नहीं भूलते हैं वो है खाना। कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग घर से ज्यादा बाहर का खाना (Junk Food) पसंद करते हैं और यही वजह है की लोग बाहर का खाना खाकर ज्यादा बीमार पड़ जाते हैं। आमतौर पर बाहर का सेहत के लिए हानिकारक होता है जो किसी के भी स्वास्थ्य (Health) को चुटकियों में खराब कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि बाहर का खाना खाते समय कुछ चीजों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए।

अगर चाहते हैं अच्छी नींद तो इन 3 योगासन को जरूर अपनाएं

हाइजीनिक का रखें ध्यान

अक्सर लोग स्वाद के चलते बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन इस बात से बहुत कम लोग अवगत हैं की बाहर पकाया जाने वाला खाना साफ और स्वच्छ नहीं होता है। एक शोध के मुताबिक देखा गया है की बाहर का खाना ज्यादातर गंदे और मैले पानी से बनाया जाता है जिसकी वजह से लोग ज्यादा फूड प्वाइंजनिंग (Food Posioning) का शिकार होते हैं।

अब इस वैज्ञानिक पद्धति से ठीक होगी रीढ़ की हड्डी की चोट, जानिए

चीनी और नमक हो सकता है नुकसानदेह

बाहर का खाना स्वाद में जीतना स्वादिष्ट होता है यह उतना ही जहरीला भी होता है। आपको बता दें कि, बाहर के खाने में ज्यादा मात्रा में नमक (Salt) और चीनी (Sugar) मिला होता है जिसकी वजह से लोगों को समय से पहले ही मधुमेह और रक्तचाप की समस्या हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि इन खानों से ज्यादा से ज्यादा बचा जाए।

वर्ष के अंत तक डेंगू के मामलों में आ सकती है तेजी

फैट और कैलोरी से हो सकता है गंभीर रोग का खतरा

आमतौर पर कोई भी खाना बिना तेल के नहीं बनाया जाता है और यही वजह है कि बाहर के खाने में तेल का प्रयोग ज्यादा मात्रा में किया जाता है। आपको बता दें कि, बाहर के खाने में लोग पूराने तेल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से फैट (Fat) और कैलोरी (Calories) बढ़ती है। और यही कारण है की शरीर में ज्यादा तेल की मात्रा होने की वजह से लोग गंभीर रोग के शिकार हो जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.