Monday, Jul 22, 2019

गर्मियों में वाटर पार्क जाने से पहले इन खास बातों का विशेष रखें ध्यान, नहीं तो होगा बुरा अंजाम 

  • Updated on 5/15/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गर्मियों का मौसम चल रहा है और ऐसे मौसम में लोग घर से बाहर, बाहर से घर जानें से पहले 10 बार सोचते हैं। इस चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी में अगर आप बाहर घुमने का प्लान बना रहे हैं तो वाटर पार्क एक अच्छा सुझाव है। लेकिन ऐसे मौसम में भी कुछ लोग बीमार पड़ जाते हैं वो कैसे हम आपको बताएंगे। लोग अक्सर गर्मियों में बाहर वाटर पार्क जाने का प्लान बनाते हैं लेकिन बाहर जानें से पहले कुछ जरूरी बातें भूल जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

वैसे तो वाटर पार्क गर्मी को दूर भगानें और मनोरंजन के लिए काफी अच्छा जरिया है साथ ही इसमें कई तरह की फन एक्टिविटीज भी होती हैं जिससे बच्चे काफी एन्जॉय भी करते हैं। उमस भरी गर्मी का मौसम है और ऐसे मौसम में पानी के अंदर जाने से कई तरह की बीमारियां आपको और आपके बच्चों को लग सकती है और इन्हीं बीमारियों से बचने के लिए इन विशेष बातों का जरूर ध्यान रखें। 

Navodayatimes

पानी में जानें से पहले हैवी ब्रेकफास्ट न करें सेवन 

कई लोग ऐसे होते हैं जो बाहर जाने के लिए काफी उत्सुक होते हैं और इसी उत्सुकता के चलते लोग अपने घर से हैवी ब्रेकफास्ट करके चलते हैं। लेकिन ज्यादा हैवी ब्रेकफास्ट भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। वो इसलिए क्योंकि जब आप हैवी ब्रेकफास्ट करते हैं तो वो खाना जल्दी डाइजेस्ट नहीं हो पाता है और आप मौज मस्ती के चलते पानी के अंदर चले जाते हैं जिसकी वजह से पेंट दर्द और उल्टी जैसा फील होने लगता हैं। और यही पेंट दर्द आप स्वास्थ्य को और कमजोर कर देते हैं जिसकी वजह से आप बीमार पड़ जाते हैं।

Navodayatimes

दुसरों के तौलिया को न करें इस्तेमाल 

वाटर पार्क में जाकर लोग काफी मौज मस्ती करते हैं जिसकी वजह से वो ये भूल जाते हैं कि वो किसका तौलिया इस्तेमाल कर रहे हैं। मगर आपको बता दें कि, पानी से निकलने के बाद किसी दूसरे व्यक्ति का तौलिया इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे कई तरह के स्किन से जुड़ी बीमारियां आपको हो सकती हैं। फंगल इंफेक्शन सबसे ज्यादा पानी से ही फैलता है। हमेशा धूप में सुखी और साफ तौलिया का ही इस्तेमाल करें।

Navodayatimes

बच्चों को लेकर रहें सतर्क

लोग वाटर पार्क जाते ही सब कुछ भूलकर मौज मस्ती करने लगते हैं। लेकिन अक्सर लोग ये भूल जाते हैं कि उनके साथ बच्चें भी होते हैं और इसी लापरवाही के चलते एक बड़ा हादसा भी हो जाता है। इसलिए इन हादसों से बचने के लिए अपने बच्चों का विशेष ध्यान रखें और उनके साथ पानी में उतरें ताकि बच्चों के साथ किसी तरह का हादसा न हो। साथ ही बच्चों को पहले ही समझा दें कि उनकी उम्र के हिसाब से उन्हें कहां जाना चाहिए और कहां नहीं जाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.