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if you want to sleep well then these 3 must do yoga

अगर चाहते हैं अच्छी नींद तो इन 3 योगासन को जरूर अपनाएं

  • Updated on 10/7/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोगों के ऊपर काम का दबाव ज्यादा होता है, जिसकी वजह से उन्हें नींद आने में समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। ऐसे में स्वास्थ्य का बिगड़ना लाजमी है, क्योंकि शरीर के लिए नींद उतनी ही जरूरी है जीतना की भोजन। नींद ना आने पर शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं जिसमें तनाव बढ़ना, रक्तचाप का बढ़ना और आंखों की रोशनी घटित होना शामिल है।

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इसके अलावा कई चिकित्सकों का ऐसा मानना भी है कि इंसान के शरीर को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद आवश्यक है। कई बार नींद ना आने की वजह से लोग दवाईयों का सेवन करने लगते हैं जो शरीर और उसके अंगों के लिए हानिकारक है। ऐसे में योगासन को एक बहुत अच्छा उपाये माना जाता है। योगासन शरीर और उसके अंगों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है साथ ही इससे नींद आने की समस्या भी दूर हो जाती है। चलिए जानते हैं कौन-सा आसन किस रोग में करता है मदद...

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विपरीत करनी आसन

विपरीत करनी आसन नींद की समस्या को खत्म करने और शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए एक बहुत अच्छा उपाये है। इससे नींद ना आने की समस्या भी दूर हो जाती है साथ ही पीठ के दर्द, उच्च और निम्म रक्तचाप, मासिक धर्म में ऐंठन और प्री मेस्सारयल सिंड्रोम से छुटकारा मिलता है। इसके लिए इस योगासन को रोजाना सुबह खाली पेंट अवश्य करना चाहिए।

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कुंडलिनी योगासन

कुंडलिनी योगासन को नींद के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। इस आसन की मदद से ना सिर्फ नींद बल्कि शरीर के गंभीर रोगों से भी छुटकारा मिल जाता है। ऐसे में इस आसन को करने का सबसे अच्छा उपाये यह है की रोजाना सोने से पूर्व करीब 1 घंटे तक इस आसन को करें। इस अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी साथ ही एकाग्रता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

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शशांकासन

इस आसन की मदद से अनिद्रा की शिकायत दूर होती है साथ ही कब्ज, मोटापा, मधुमेह, अस्थमा रोग, डायबिटीज और दमा से भी निजात मिलता है। ऐसे में इस आसन को करने का सबसे अच्छा उपाये यह है की इसे रोजाना दो बार खाली पेंट करना चाहिए।

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