Wednesday, Sep 18, 2019
if your body parts make sound that means you are in danger

अगर आपके शरीर के ये अंग करते हैं आवाज, तो हो सकती है बड़ी बीमारी

  • Updated on 8/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इंसान को आए दिन कोई ना कोई बीमारी अपनी चपेट में ले रही है जिससे हर आदमी दुखी है। और यही कारण है कि आजकल दुनिया में अधिकतर लोग गंभीर से गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे हैं। वो इसलिए क्योंकि इंसान को वक्त रहते पता नहीं चल पाता है कि उसके शरीर (Body) के भीतर आखिर क्या चल रहा है लेकिन अब इस बात का पता लगाया जा सकता है।

रात को सोने में होती है दिक्कत तो इस घरेलू उपाये का जरूर करें इस्तेमाल

आप शायद ये बात जानते नहीं होंगे लेकिन आपका शरीर आपको इस बात के लिए सचेत करता है कि आप बहुत जल्द बीमार पड़ने वाले हैं। बता दें कि, शोध में ऐसा देखा गया है कि बीमार होने से पहले आपका शरीर आवाजें (Sound From Body) निकालकर आपको कई प्रकार के संकेत देता है। इसलिए जरूरी है बीमार पड़ने से पहले इन आवाजों के संकेत को समय रहते समझ लिया जाए। आइए जानते हैं कि शरीर से आवाज निकलना किस बीमारी (Dieases) का संकेत हो सकता है।

खतरनाक बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मदद करते हैं ये पौधे, घर के आंगन में जरुर लगाएं

मुंह से खर्राटे की आवाजें आना

अगर सोते समय आपके मुंह से या नाक से खर्राटे (Snoring) की आवाजें आती हैं तो इसका कारण हो सकता है मोटापा और गले की मेम्ब्रेन में रुकावट होना। खर्राटे की इस समस्या से इंसान को डायबीटीज, स्लीप ऐप्निया और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी का खतरा हो सकता है।

जॉइंट्स में चटकने की आवाजें

अगर आपके जॉइंट्स से चटकने (Joints Sound) की आवाजें आने लगे तो इसका मतलब है कि आप बहुत जल्द ऑर्थराइटिस और गठिया रोग के शिकार होने वाले हैं। इसलिए समय रहते डॉक्टर के पास जरूर जाएं।

गर्दन और कंधे में होता है रोजाना दर्द तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

दिल से आने लगे धड़कने की आवाजें

आमतौर पर कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें रात में सोते समय दिल की धड़कने (Heart Beat Sound) ज्यादा तेज सुनाई देती हैं। साथ ही दिल काफी तेजी से भाग रहा होता है ऐसा लगता है। अगर ये चीजें होने लगे तो इसका मतलब है कि एग्जाईटी की समस्या है। इसके लिए जरूरी है कि कॉफी और शराब का सेवन कम मात्रा में किया जाए, इससे सेहत में सुधार रहेगा।

पेट से आने लगे गुड़गुड़ाहट की आवाजें

लोगों को पाचन से संबंधी कई समस्याएं रहती हैं और कई बार पेट से आवाजे भी आने लगती है और अगर पेट से गुड़गुड़ाहट (Stomach Gas Sound) की आवाजें आने लगे तो यह लिवर की प्रॉब्लम का संकेत हो सकता है। इसमें इंसान का पेट फूल जाता है और दर्द भी ज्यादा रहता है। इसलिए जरूरी है कि इन आवाजों पर गौर किया जाए और जल्द डॉक्टर को दिखाया जाए।

चिकनपॉक्स निकले तो इन लक्ष्णों पर दें विशेष ध्यान, ऐसे करें इसका इलाज

नाक से सीटी की आवाजें आना

कई बार लोगों को जुखाम होता है जिसकी वजह से उनकी नाक चोक हो जाती है और फिर उसमें से सिटी (Nose Block Sound) की आवाजें आने लगती है जिसका अर्थ है कि आपको सर्दी साइनेस आदि की समस्या हो सकती है। नाक से आवाजें आना कार्टिलेज के कारण हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.