Thursday, Jan 23, 2020
igmc will have bariatric surgery for the first time today relieving patients

मोटापे से परेशान मरीजों को मिलेगी राहत, IGMC में पहली बार होगी बेरियाट्रिक सर्जरी

  • Updated on 11/30/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। मोटापा (obesity) आजकल एक ऐसी चीज है जिससे हर एक आम इंसान परेशान है। वहीं हाल ही में अब इस बात का हल निकाला जा रहा है और हिमाचल के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान आईजीएमसी (igmc shimla) में पहली बार इसका प्रचार किया जा रहा है। हिमाचल में अब पहली बार बेरियाट्रिक सर्जरी (bariatric surgery) शुरू की जा रही है।

HEALTH

इससे सर्जरी से ये फायदा है कि ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट और घुटने की बीमारियां भी कम हो सकती है। बता दें आईजीएमसी में शनिवार को दो मरीज की इस तरह की पहली लाइव सर्जरी की जाएगी। बेरियाट्रिक सर्जरी के लिए लाखों रुपये खर्च करने पड़ते थे।

HEALTH

बेरियाट्रिक सर्जरी के लिए मरीजों को बाहरी राज्यों का रुख करना पड़ता था और लाखों रुपये खर्च करने पड़ते थे। अब आईजीएमसी की फैकल्टी और जूनियर डॉक्टर भी प्रशिक्षित होकर जल्द यह सर्जरी कर पाएंगे। इस सर्जरी में मरीज के पेट के अंदर के हिस्से से चर्बी निकाली जाती है और फिर ऑपरेशन किया जाता है। इस वक्त एक और चीज पर ध्यान दिया जाता है कि मरीज को कम खाना दिया जाए। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.