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इन आदतों को अपनाकर आपका दिमाग बनेगा और भी तेज

  • Updated on 12/17/2016

Navodayatimes

नई दिल्ली (टीम डिजिटल) :आज कल हर किसी को भूलने की बीमारी या फिर सिर दर्द की समस्या रहती है। जिससे परेशान हो कर वो अपनी चीजों में गड़बड़ी करने लगते हैं। जानिए कुछ ऐसे उपाए जिसे अपनाकर आप अपने दिमाग पर अासानी से संतुलन पा सकते हैं। 

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- दवाइयों का ज्यादा सेवन न करें 

अकसर आप जरा से सर दर्द होने पर दवाई खाने लगते हैं जबिक ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे दिमाग में सुस्ती आती है। ऐसे में जब तक जरूरी न हो तब तक दवाइओं का इस्तेमाल न करें। 

- रात में इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स का इस्तेमाल न करें  

ज्यादातर लोग रात के समय इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स जैसे मोबाइल फोन, टैबलेट आदि का पूरी रात इस्तेमाल करते रहते हैं जिसके चलते उनकी नींद पूरी नहीं होती और थकान होने लगती हैं।

- खाने में बढ़ाए विटामिन की मात्रा 

दिमाग पर खाने पीने का भी काफी असर पड़ता है। तो ऐसे में आप अपने दिमाग को तेज करने के लिए उन चीजों का सेवन करें जो आपके दिमाग को विटामिन दे सकें।

- दिमाग को चुस्त बनाए रखना है तो करें योग

योग करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि ऐसा करने से आपके भूलने की आदत कम हो जाएगी जिससे  आप अपना काम बेहद सही तरीके से कर पाएंगे।

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- भोजन की एकरूपता से बचें 

इसका मतलब ये है कि अगर आप सिर्फ चावल खाते हैं तो रोटी भी खाए और अगर आप सिर्फ भोजन में रोटी खाते हैं तो चावल जरूर खाएं। ऐसा करने से आपके दिमाग को जरूरी कार्बोहाइड्रेड्स प्राप्त होगा।  जो की सिर्फ रोटी या चावल में ही मिलता हैं। साथ ही इनका सेवन से शरीर में संतुलित एनर्जी पैदा होती हैं।

- 12 मिनट ध्यान करने से फोकस्ड रहेगा दिमाग

अगर आपकी लाइफ बेहद भाग दौड़ वाली है तो ऐसे में आपका सिर्फ 12 मिनट का ध्यान भी आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि इससे आपके दिमाग को फोकस्ड रहने में मदद मिलेगी।

- पैदल चलने की डालें आदत

पैदल चलने से दिमाग का तनाव काफी कम होने लगता है जिससे शरीर का शानदार बैलेंस बना रहता है। तो ऐसे में जितना हो सकें उतना पैदल चलने की आदत डालें।

- रात में लें 8 घंटे की पूरी नींद

नींद हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है। जो लोग पूरी नींद नहीं ले पाते उनका दिमाग कमजोर होने लगता है। जिससे वह अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाते हैं।

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- काम के समय न बनाए दबाव
काम करते वक्त किसी भी तरह का दबाव अपने ऊपर न बनाए क्योंकि काम तो होता रहेगा लेकिन आप जितना परेशान रहेंगे उतना काम उलझेगा। 

- ओमेगा 6 एस है आपके दिमाग के लिए हानिकारक
ओमेगा 6 एस ज्यादातर खाने की चीजों में मिला होता है जो आपके शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता हैं क्योंकि इसको खाने से आप धीरे - धीरे डिप्रेशन की ओर जाने लगते हैं। 

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