Sunday, Sep 26, 2021
-->
jaggery health benefits in winter jsrwnt

सर्दियों में गुड़ खाने के इतने सारे फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

  • Updated on 12/12/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गुड़ ऐसी चीज है, जो बहुत सी चीजों में फायदा करता है। गुड़ को अगर हम औषधी कहे तो भी गलत नहीं होगा। खासकर सर्दियों में तो गुड़ को हमें रोजाना खाना चाहिए। गुड़ जरूरी नहीं ऐसे ही खाएं। आप इसे कई तरह से खा सकते हैं। जिन चीजों में आप चीनी का इस्तेमाल करते हैं उन सभी में आप गुड़ डाल सकते हैं। गुड़ के इतने फायदें हैं कि आप जानकर हैरान हो जाएंगे। गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम, सुक्रोज, ग्लूकोज और विटामिन A व विटामिन B होता है। आइए बताते हैं आपको गुड़ किन - किन चीजों में फायदा करता है। 

Title

- गुड़ में ऐसे मिनरल्स और विटामिन होते है, जो त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर का काम करते है। गुनगुने पानी या फिर चाय में चीनी की जगह गुड़ डालकर पीना चाहिए इससे सेहत और सुंदरता दोनों बनी रहती हैं।

- गुड़ में पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है, जो वजन घटाने में मददगार होता है और जो हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।
 
- गठिया और जोड़ों के दर्द में गुड़ काफी आराम देता है। ऐसे लोगों को रोज गुड़ खाना चाहिए। अदरक के साथ गुड़ लेने पर इसका असर जल्दी दिखता है।

Title

 - गुड़ पीरियड्स के दर्द को कम करने में सहायक है। जिन लोगों को पीरियड्स में मूड स्विंग्स और ज्यादा दर्द होता है, उन्हें गुड़ खाना चाहिए।

- गुड़ गैस और एसिडिटी में आराम देता है। यही नहीं गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों में भी फायदा होता है।

- दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत शरीर को ताकत मिलती है और शरीर में एनर्जी रहती है। अगर आपको दूध नहीं पसंद है, तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर लेने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।

- गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ती हैं और आपका हिमोग्लोबिन भी बढ़ता है।

Title

- गुड़ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को रोजाना गुड़ खाना चाहिए।

- काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है।

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें...

रोज खाई जाने वालीं इन चीजों के नुकसान के बारे में नहीं जानते होंगे आप
सर्दियों में मेथी के पत्ते बेहद लाभकारी, डायबिटीज और दिल के मरीजों के फायदेमंद
विटामिन D के साथ इन कमियों को भी पूरी करता है मशरूम, फायदें जान हो जाएंगे हैरान
सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे

रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट
कोरोना के बीच इस बिमारी के फैलने की आशंका, WHO ने कहा- 40% है मृत्यु दर
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों के लिए जारी किया नया प्रोटोकॉल, इन चीजों का सेवन करने की दी सलाह|
भारत को 2021 की शुरुआत में मिल सकती है Corona Vaccine, जानें कितनी होगी कीमत
इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास
अगर आप मोटापे से हैं परेशान तो Follow करें ये 3 फार्मूले वाली डाइ

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.